scriptMumbai News: ब्‍लैक कोकीन स्मगलिंग का पहला मामला आया सामने, NCB ने एयरपोर्ट पर जब्त की 13 करोड़ की खेप | Mumbai News: First case of black cocaine smuggling surfaced, NCB seized 13 crore consignment at airport | Patrika News
मुंबई

Mumbai News: ब्‍लैक कोकीन स्मगलिंग का पहला मामला आया सामने, NCB ने एयरपोर्ट पर जब्त की 13 करोड़ की खेप

मुंबई एयरपोर्ट पर एनसीबी को बड़ी कामयाबी हाथ लगी हैं। एनसीबी ने एयरपोर्ट से एक बोलीवियाई महिला को 13 करोड़ रुपये कीमत की 3.2 किलोग्राम ‘ब्लैक कोकीन’ के साथ गिरफ्तार किया हैं। ब्लैक कोकीन को पकड़ना काफी मुश्किल होता है। इसकी स्मेल स्निफर डॉग भी नहीं पकड़ पाते है। एनसीबी के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

मुंबईSep 29, 2022 / 06:27 pm

Siddharth

black_cocaine.jpg

Black Cocaine

भारत में चोरी से स्‍मल‍िंग हो रही ड्रग्‍स के गोरखधंधे को खत्म करने के ल‍िए नारकोट‍िक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) पूरी तरह से एक्शन मोड में आ गई है। इसी बीच एनसीबी की मुंबई जोन ने भारी मात्रा में ब्‍लैक कोकीन (Black Cocaine) बरामद किया हैं। एनसीबी ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से एक बोलीवियाई महिला को 13 करोड़ रुपये मूल्य की 3.2 किलोग्राम ‘ब्लैक कोकीन’ के साथ गिरफ्तार किया। गुरुवार को एनसीबी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी हैं।
तीन क‍िलोग्राम से अधिक ब्‍लैक कोकीन की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत करीब तीन करोड़ रुपये आंकी गई है। यह अपने आप में पहला मामला बताया जाता है जब ब्‍लैक कोकीन जब्‍त की गई है। एनसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि बोलीविया की महिला को सोमवार को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से ब्राजील से लाया गया प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किया गया।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण का बड़ा खुलासा, कहा- CM शिंदे ने गठबंधन के लिए किया था संपर्क

बता दें कि एनसीबी के एक अधिकारी ने बताया ब्लैक कोकीन को पकड़ना बहुत मुश्किल होता है। ब्लैक कोकीन की स्मेल स्निफर डॉग भी नहीं पकड़ पाते है। इसके पीछे की बड़ी वजह यह होती है क‍ि सामान्य कोकीन में स्मेल आती है। लेक‍िन ब्लैक कोकीन में एक प्रतिशत भी स्मेल नहीं आती है। इसकी वजह से ब्लैक कोकीन को पकड़ना बहुत मुश्किल होता है। ब्लैक कोकीन की पहली बार भारत में स्मल‍िंग की गई है।
https://youtu.be/GLQteBBpPtI
एनसीबी अध‍िकारी ने आगे बताया कि इस ब्‍लैक कोकीन के बारे में हमारे पास पिन-प्‍वाइंट जानकारी थी। इस ब्लैक कोकीन को मुंबई से गोवा ले जाने वाले थे। एनसीबी का ऑपरेशन अभी भी जारी है। कोकीन में अन्य पदार्थ मिलाकर उसे ब्लैक कोकीन बनाया जाता है ताकि धातु मोल्ड के रूप में या किसी और रूप में उसकी तस्करी हो सके और मादक पदार्थ रोधी एजेंसियों की निगाहें से बचाया जा सके।
https://twitter.com/ANI/status/1575375829525483520?ref_src=twsrc%5Etfw
अधिकारी ने कहा कि इस मामले में पूरे तीन दिन तक अभियान चला। बोलीविया की महिला ब्राजील से गोवा जा रही थी और इस दौरान वह अदिस अबाबा, इथोपिया और मुंबई में रुकी थी। महिला मुंबई से गोवा के फ्लाइट पर सवार होने वाली थी जब उसे गिरफ्तार कर लिया गया और तलाशी के दौरान मादक पदार्थ जब्त किया गया।

Home / Mumbai / Mumbai News: ब्‍लैक कोकीन स्मगलिंग का पहला मामला आया सामने, NCB ने एयरपोर्ट पर जब्त की 13 करोड़ की खेप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो