scriptMumbai News: अब रोबोट बुझाएगा आग, आठ करोड़ में खरीदेगी BMC; फायर ब्रिगेड का काम होगा आसान | Mumbai News: Now robot will douse the fire, BMC will buy it for eight crores; Fire brigade will get relief | Patrika News
मुंबई

Mumbai News: अब रोबोट बुझाएगा आग, आठ करोड़ में खरीदेगी BMC; फायर ब्रिगेड का काम होगा आसान

मुंबई में आग बुझाने के लिए बीएमसी ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। रोबोट के माध्यम से आग पर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। रोबोट में हाइपावर की बैट्री लगी है, जिससे करीब चार घंटे तक आग पर नियंत्रण का काम किया जा सकता है।

मुंबईSep 28, 2022 / 03:21 pm

Siddharth

robot.jpg

Robot

मुंबई में आग बुझाने के लिए बीएमसी ने एक अनोखा तरीका अपनाया है। मुंबई में बढ़ते आग के मामलों को मद्देनजर रखते हुए बीएमसी (BMC) ने आधुनिक तकनीक अपनाने का निर्णय लिया है। बीएमसी ईस्टर्न और वेस्टर्न उपनगर में आग बुझाने के लिए 1-1 रोबोट खरीदने का मन बनाई है। इस पर करीब 8 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह आधुनिक रोबोट लगातार चार घंटे तक आग में रह कर आग बुझाने में सक्षम होंगे। इस बात की जानकारी बीएमसी फायर ब्रिगेड के चीफ हेमंत परब ने दी है। हेमंत परब ने बताया कि मुंबई में जहां बड़े पैमाने पर झोपड़पट्टी है, वहीं ऊंची-ऊंची इमारतें भी हैं। साथ ही, घनी बस्ती के चलते आग बुझाना फायर ब्रिगेड के लिए एक बड़ी चुनौती है।
मुंबई शहर में आग बुझाने के लिए एक रोबोट भायखला हेडक्वार्टर में है, जिसका साउथ और सेंट्रल मुंबई में आग लगने पर इस्तेमाल किया जाता है। उसे उपनगर में भेजने में काफी ज्यादा समय लगेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए दोनों उपनगरों में एक-एक रोबोट खरीदने का फैसला हुआ है। यह रोबोट रिमोट कंट्रोल से चलेंगे।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: ‘शिव भोजन थाली’ को लेकर डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, होगी शिकायतों की जांच

बता दें कि आग लगने पर सीढ़ियों के माध्यम से वहां तक रोबोट पहुंचेंगे। जरूरत के मुताबिक, यह फोटो भी खींच कर उपलब्ध कराएंगे। इससे घटना की जगह आग की तीव्रता की जानकारी फायर ब्रिगेड को डायरेक्ट मिल जाएगी जिससे आग बुझाने में काफी आसानी होगी। इससे जन-धन की हानि को भी टालने में मदद मिलेगी। बता दें कि मुंबई में आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड पाइप से पानी फेंकता है। रोबोट के माध्यम से आग के और करीब जाकर पानी डालने का मौका मिलेगा।
https://youtu.be/sgli46SHyEY
फायर ब्रिगेड ने इससे पहले साल 2018 में एक अग्निशामक रोबोट का अधिग्रहण किया था, लेकिन इसकी बैटरी लाइफ बहुत कम थी और अन्य गड़बड़ियां थीं। ये रोबोट उन्नत तकनीक वाले यूरोपीय मानकों के होंगे। रोबोटों को रिमोट से नियंत्रित किया जा सकता है और फंसे हुए लोगों की संख्या की पहचान करने के लिए थर्मल इमेजिंग कैमरे से लैस हैं। यह शून्य दृश्यता की स्थिति में भी सहायता कर सकता है। साल 2019 में बांद्रा में महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) की इमारत में लगी भीषण आग में, विभाग ने रोबोट को तैनात किया था।

Home / Mumbai / Mumbai News: अब रोबोट बुझाएगा आग, आठ करोड़ में खरीदेगी BMC; फायर ब्रिगेड का काम होगा आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो