scriptन्यूयार्क और कोलंबिया के तर्ज पर गोराई -बोरीवली तथा मलाड -मार्वे के बीच रोपवे चलाने की योजना | ropeways between Gorai-Borivli and Malad-Marwa on the lines of NewYork | Patrika News
मुंबई

न्यूयार्क और कोलंबिया के तर्ज पर गोराई -बोरीवली तथा मलाड -मार्वे के बीच रोपवे चलाने की योजना

मुंबई। न्यूयार्क , कोलंबिया और तुर्की की तर्ज पर मुंबई में गोराई -बोरीवली तथा मलाड -मार्वे के बीच रोपवे चलाने की योजना बनाई है। सोमवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एमएमआरडीए की बैठक में इससे संबंधिति डीपीआर (विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट ) को मंजूरी दी गई।बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई के यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने और मेट्रो -मोनो स्टेशन से कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से रोपवे सेवा को बढ़ावा दिया जायेगा। सह्याद्रि गेस्ट हाऊस में एमएमआरडीए की बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ गृह निर्माण मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल, नगर विकास राज्यमंत्री योगेश सागर, मुख्य सचिव अजोय मेहता, गृह निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, प्राधिकरण के महानगर आयुक्त आरए राजीव, मनपा आयुक्त प्रवीण परदेशी, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन करीर आदि उपस्थित थे।

मुंबईJul 08, 2019 / 09:03 pm

Ramdinesh Yadav

mumbai pic

ropeways between Gorai-Borivli and Malad-Marwa on the lines of NewYork

मालाड से मार्वे तथा गोराई से बोरीवली के बीच साढ़े चार किलोमीटर की दूरी तक रोपवे लगाने के सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार करने का जिम्मा मे. इंडियन पोर्ट रेल एंड रोप वे कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी को दिया गया है। उक्त परियोजना से पूर्व- पश्चिम को जोड़ने वाला मार्ग बनेगा और मालाड मेट्रो स्टेशन, मार्वे, बोरीवली रेलवे स्टेशन, मेट्रो 2 ए और गोराई जेट्टी तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा। रोपवे योजना न्यूयॉर्क, कोलंबिया, तुर्की आदि देशों में काफी लोकप्रिय है।मुंबई जैसे शहर में भी रोप वे परियोजना उपयोगी साबित हो सकती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेट्रो का काम पूरा होने के साथ ही वह लोगों के पहुंच में भी होनी चाहिए। उसके स्टेशनों पर कनेक्टिविटी होनी चाहिए। मतलब साफ़ है कि एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने की व्यवस्था आसान बने और यह प्रणाली यात्रियों के लिए पूरी तरह से संतोषजनक हो। फडणवीस ने कहा कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए 3. 5 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। इसके तहत मेट्रो स्टेशन के परिसर में फुटपाथ चौड़ा करना , साइकिल ट्रैक , पार्किंग क्षेत्र, ट्रैफिक सिग्नल में सुधार, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरा, मेट्रो स्टेशन से आने-जाने के लिए बस सेवा, अन्य आधारभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने का काम किया जायेगा।इस बैठक में अन्य निर्णय भी लिए गए। बांद्रा कुर्ला काम्पलेक्स के जी ब्लॉक में सी 65 भूखंड जापानी कंपनी गोईसू रियलिटी प्राइवेट लिमिटेड को 80 साल की लीज पर देने का निर्णय लिया गया। कंपनी को इस जमीन का किराया 2238 करोड़ रुपए देना होगा।

Home / Mumbai / न्यूयार्क और कोलंबिया के तर्ज पर गोराई -बोरीवली तथा मलाड -मार्वे के बीच रोपवे चलाने की योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो