scriptबीएमसी के दो अधिकारी निलंबित | Two officer's of BMC suspended | Patrika News

बीएमसी के दो अधिकारी निलंबित

locationमुंबईPublished: Mar 15, 2019 09:24:23 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

पुल हादसा: छह लोगों की हुई थी मौत, चार घायलों को मिली छुट्टी

पुल हादसा: छह लोगों की हुई थी मौत, चार घायलों को मिली छुट्टी

पुल हादसा: छह लोगों की हुई थी मौत, चार घायलों को मिली छुट्टी

मुंबई. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के पास गुरुवार शाम हुए पादचारी पुल (फुट ओवरब्रिज-एफओबी) हादसे में बीएमसी के दो अधिकारियों पर निलंबन की गाज गिरी है। साथ ही आजाद मैदान पुलिस ने बीएमसी के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। बीएमसी आयुक्त के साथ चर्चा के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे के लिए जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है। कुछ महीने पहले ही हादसे के शिकार एफओबी का ऑडिट करनेवाली फर्म को भी ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। दूसरी तरफ टूटे हुए पुल का बाकी हिस्सा गिराने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। गौरतलब है कि गुरुवार को हुए इस हादसे में छह लोगों ने जान गंवाई। जबकि 36 घायल हुए थे। मृतकों में अपूर्वा प्रभु (35), रंजना तांबे (40), जाहिद शिराज खान (32), सारिका कुलकर्णी (35) और तपेंद्र सिंह (35) शामिल हैं। 36 घायलों में से चार लोगों को शुक्रवार दोपहर घर भेज दिया गया।
विभागीय जांच का आदेश
इस मामले में बीएमसी ने दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। एक पर विभागीय जांच की जा रही है। मामले में दो रिटायर लोगों की भी जांच होगी। एक्जीक्यूटिव इंजीनियर एआर पाटील और असिस्टेंट इंजीनियर एसएफ काकुलते को निलंबित किया गया है। एआई इंजीनियर की विभागीय जांच चल रही है। वहीं रिटायर हो चुके पुल विभाग के मुख्य अभियंता एस. कोरी और आरबी तरे के खिलाफ भी जांच के आदेश दिए गए हैं।
घायलों से मिले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री फडणवीस शुक्रवार को हादसे में घायलों का हालचल जानने के लिए जीटी हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का समुचित उपचार करने को कहा है। साथ ही मुख्यमंत्री ने बीएमसी आयुक्त को आदेश दिया है कि जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।
आर्थिक राजधानी में जर्जर बुनियादी सुविधाएं

मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है और सालाना आधार पर सबसे ज्यादा कर यहीं से जमा होता है। मगर महानगर की बुनियादी सुविधाएं दम तोड़ चुकी हैं, जिनमें सुधार के लिए वांछित प्रयास नहीं हुए हैं। महानगर की धडक़न कही जानेवाली लोकल ट्रेन सेवा संचालन नेटवर्क पर दर्जन भर से अधिक जर्जर एफओबी हैं, जहां कभी भी हादसा हो सकता है। सेंट्रल रेलवे के नेटवर्क पर 191 एफओबी हैं, जिनमें से 178 का ऑडिट हुआ है। इनमें से 146 बिल्कुल पुल तो ठीक हैं जबकि बाकी 32 असुरक्षित घोषित पुलों में मुंब्रा एफओबी तोड़ा गया है। बाकी पर रिपेयरिंग का काम चालू है। वेस्टर्न रेलवे में 115 एफओबी हैं, जिनमें से आठ जर्जर एफओबी तोड़े गए हैं। इनमें से चार एफओबी तैयार हो गए हैं और बाकी चार को बनाने का काम चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो