भिवंडी-कल्याण मेट्रो के खिलाफ उठी आवाज

काली पट्टी बांध कर विरोध जताएंगे सैकड़ों व्यापारी और आम लोग


कल्याण में आज पीएम मोदी करेंगे मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन

By: Chandra Prakash sain

Published: 18 Dec 2018, 06:58 PM IST

ठाणे/भिवंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कल्याण में जिस मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन करेंगे, उसके खिलाफ आवाजें भी उठने लगी हैं। मेट्रो रूट से प्रभावित भिवंडी के व्यापारियों और आम लोगों की संयुक्त समिति के साथ ही राकांपा ने यह कहते हुए मेट्रो प्रोजेक्ट का विरोध शुरू किया है कि बिना बुनियादी समस्याएं सुलझाए इसका भूमि पूजन किया जा रहा है। राकांपा के मुंब्रा क्षेत्र के विधायक जीतेन्द्र आव्हाड और ठाणे जिला राकांपा अध्यक्ष आनंद परांजपे ने विरोध व्यक्त किया है। राकांपा नेताओं का कहना है कि निविदा जारी किए बिना मेट्रो-5 का भूमिपूजन कैसे किया जा सकता है।
परियोजना से प्रभावित होने वाले कल्याण रोड के सैकड़ों व्यापारी व निवासी मंगलवार को काली पट्टी बांध कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथो मेट्रो के उद्घाटन के खिलाफ विरोध प्रदर्शित करेंगे। धार्मिक स्थल बचाओ समन्वय समिति और कल्याण रोड व्यापारी व रहवासी संघर्ष समिति की ओर से संयुक्त रूप से यह जानकारी सोमवार को दी गई। संयुक्त बयान में यह भी कहा गया है कि यदि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में भिवंडी का कोई पीडि़त कुछ उल्टी-सीधी हरकत करता है तो उसकी जिम्मेदारी दोनों समितियों की नहीं होगी। धार्मिक स्थल बचाओ समन्वय समिति के मनोज महाराज ने एमएमआरडीए पर धांधली का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रभावितों के विस्थापन बिना जल्दबाजी में इसका उद्घाटन किया जा रहा है।


सिडको की आवासीय परियोजना


पीएम मोदी मंगलवार को सिडको की 89 हजार 771 घर बनाने से जुड़ी आवासीय परियोजना का भी भूमि पूजन करेंगे। सिडको की इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मंजूरी मिली है। योजना के तहत नवी मुंबई के तलोजा सहित अन्य नोड में बस, ट्रक टर्मिनल और रेलवे स्टेशनों के निकट घर बनाए जाएंगे ताकि लोगों को कार्य स्थल पर पहुंचने में आसानी हो। इस परियोजना के तहत सिडको 53 हजार 493 घर आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए और 36 हजार 288 आवास अल्प आय श्रेणी के लिए बनाए जाएंगे। सिडको के मुताबिक इस योजना पर 18 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।

Chandra Prakash sain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned