आपके Investment की EMI पर लग सकता है Corona डंक, बढ़ सकता है Life Insurance का 40 फीसदी Premium

  • Term Life Insurance की कीमतों में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है
  • कुछ इंश्योरेंस कंपनियों ने Term Life Insurance की कीमतों 20 फीसदी का किया इजाफा

By: Saurabh Sharma

Updated: 31 May 2020, 07:10 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance ) और हेल्थ इंश्योरेंस ( Health Insurance ) के प्रति लोगों का रुझान ज्यादा बढ़ा है। जिसका असर क्लेम की बढ़ती संभावनाओं में देखा जा रहा है। जिसकी वजह से बीमा कंपनियों की ओर से इंश्योरेंस प्रीमियम ( Insurance Premium ) में इजाफा भी करना शुरू कर दिया है, जिन लोगों ने नहीं किया है, वो जल्द कर सकते हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में टर्म लाइफ इंश्योरेंस ( Term Life Insurance ) और हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम में इजाफा देखने को मिल सकता है।

Income Tax Department ने जारी किए New ITR Forms, जानिए किस तरह के हुए बदलाव?

40 फीसदी तक का इजाफा
पॉलिसी बाजार लाइफ इंश्योरेंस डिपार्टमेंट के सीबीओ संतोष अग्रवाल के अनुसार पश्चिमी देशों की तुलना में भारत में टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लांस की कीमतों का निर्धारण उचित नहीं है। उन्होंने संभावना जताई है कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस की कीमतों में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बीते एक महीने में, कुछ इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान्स की कीमतों 20 फीसदी का इजाफा कर दिया है।

Reliance ने दी China को जबरदस्त टक्कर, बनाई तीन गुना सस्ती PPE Kit

रेपो में कटौती से कम मिलेगा लाभ
पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के इंवेस्टमेंट, बिजनेस यूनिट हेड विवेक जैन के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 40 आधार अंकों की कटौती की है, जिसके बाद इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स पर मिलने वाले लाभ में भी कमी देखने को मिल सकती है। ऐसे में जो इंवेस्टर्स निश्चित लाभ की तलाश कर रहे हैं, उन्हें इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा रेट्स में बदलाव करने से पहले रिटर्न लॉक कर लेने चाहिए।

SBI Alert : Mobile App Download करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना लग सकता है चूना

दावों की संभावना ज्यादा
इंश्योरेंस बिजनेस से जुड़े सुबोध कुमार झा की मानें तो किसी भी बीमा की किस्त उसके दावों की संभावना से तय होती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में चाहे टर्म इंश्योरेंस हो या हेल्थ इंश्योरेंस, इनमें दावों की संभावना ज्यादा आंकी जा रही है, ऐसे में कोई भी बीमा कंपनी प्रीमियम में बढ़ोतरी करने पर विचार कर सकती है।

coronavirus
Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned