सितंबर में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का चौथा चरण होगा लॉन्च, एक बार फिर खरीदें सस्ते में सोना

  • 40 हजार के पार पहुंचे सोने के दाम
  • केंद्र की मोदी सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का चौथा चरण लॉन्च कर दिया

By: Shivani Sharma

Updated: 02 Sep 2019, 03:10 PM IST

नई दिल्ली। बाजार में हर दिन बढ़े सोने के भाव को लेकर सोना खरीदने वाले लोग परेशान है। हाल ही सोने का भाव 40 हजार रुपए पर पहुंच गया था, लेकिन मोदी सरकार एक बार फिर आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। जहां एक ओर बाजार में सोना 40 हजार रुपए का मिल रहा है। वहीं, सरकार आपको इस महीने कम रुपए में सोना खरीदने का सुनहरा मौका दे रही है। आपको बता दें कि आप 9 से लेकर 13 सितंबर तक सोने की खरीदारी कर सकते हैं।


9 तारीख से खरीद पाएंगे सस्ता सोना

चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के चौथे और आखिरी चरण में निवेश किया जाएगा। इस योजना में निवेश अगले हफ्ते यानी सोमवार 9 सितंबर से शुरू होगा। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में चौथ चरण में निवेश करने की अवधि 9 से 13 सितंबर है। सरकार की इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकों के पास पांच दिन का समय है।


ये भी पढ़ें: SBI कार्ड जल्द जारी करेगा रूपे क्रेडिट कार्ड, भारत के साथ-साथ इन देशों में होगा मान्य


40 हजार के पार पहुंचा था सोने का भाव

आपको बता दें कि सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह 10 ग्राम सोने का भाव 40 हजार रुपए के पार पहुंच गया था। ऐसे में मोदी सरकार आपके लिए सस्ते में सोना खरीदने का मौका लेकर आई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आप सस्ता सोना खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप 3,499 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से सोना खरीद सकते हैं।


देने होंगे इतने रुपए

बीते हफ्ते शुक्रवार को सोने का भाव 2 अगस्त के हिसाब से सोने की बाजार कीमत 3,966 रुपये प्रति ग्राम रही। वहीं इस स्कीम के तहत अगर आप सोना खरीदते हैं तो प्रति ग्राम के हिसाब से आप लगभग 500 रुपए की बचत कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप डिजिटल मोड से पेमेंट करते हैं तो आपको 50 रुपए की प्रति ग्राम एक्सट्रा छूट मिलेगी।


ये भी पढ़ें: मनरेगा मजदूरों के लिए सरकारी की नई योजना, ट्रेंनिग के साथ हर रोज मिलेंगे 250 रुपए


इन शर्तों को करना होगा पूरा

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की नई सीरीज 9 सितंबर से शुरु होने वाली है जोकि 13 सितंबर तक चलेगी। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत ऑनलाइन सोना खरीदते हैं तो उसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। अगर कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है। इस स्कीम के जरिए आप टैक्स की बचत भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने ये स्कीम ले रखी है तो आप उसका प्रयोग बैंक से लोन लेने के लिए भी कर सकते हैं।


इस स्कीम से बढ़ेगा सोने का निवेश

सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम इसलिए चलाई है, जिससे सोने की फिजिकल डिमांड को रोका जा सके और सोने के निवेश पर जोर दिया जा सके। इस स्कीम के तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर इस्‍तेमाल करना होता है।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned