script91 years old Padma Shri Awardee Evicted From Government Bungalow | पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित कलाकारों से सरकार खाली करा रही बंगले, 91 साल के पद्मश्री मायाधर राउत का सड़क पर पड़ा मिला सामान | Patrika News

पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित कलाकारों से सरकार खाली करा रही बंगले, 91 साल के पद्मश्री मायाधर राउत का सड़क पर पड़ा मिला सामान

मोदी सरकार 1970 के दशक में कलाकारों को एशियाड गांव में आवंटित किए गए सरकारी बंगलो को खाली कराना शुरू कर दिया है। दक्षिण दिल्ली के खेलगांव में रह रहे 91 वर्षीय उड़िया नर्तक और पद्मश्री सम्मान से सम्मानित गुरु मायाधर राउत के सरकारी बंगले को खाली करा लिया गया।

नई दिल्ली

Published: April 28, 2022 12:23:32 pm

केंद्र ने उन कलाकारों को उनके आवास से बेदखल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिन्हें 1970 के दशक में खेल गांव में किराए पर सरकारी बंगला आवंटित किया गया था। इनमें कई पदमा और संगीत नाटक एकेडमी पुरस्कार प्राप्त लोगों के नाम शामिल हैं। जिन लोगों को बंगला खाली करना है उनमें 91 वर्षीय ओडिसी नृत्य कलाकार गुरु मायाधार राउत का भी नाम है। मंगलवार को उनके घर पहुंचे अधिकारियों ने उनका सामान उठाकर घर से बाहर कर दिया।
पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित कलाकारों से सरकार खाली करा रही बंगले, 91 साल के पद्मश्री मायाधर राउत का सड़क पर पड़ा मिला सामान
पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित कलाकारों से सरकार खाली करा रही बंगले, 91 साल के पद्मश्री मायाधर राउत का सड़क पर पड़ा मिला सामान
आने वाले दिनों में 8 अन्य कलाकारों के बंगले भी खाली कराए जाने हैं, जिन्हें वर्षों पहले यह सरकार की तरफ से आवंटित किया गया था, लेकिन 2014 में रद्द कर दिया गया था। दिल्ली के खेलगांव में आर्टिस्ट कोटे से आवंटित किए गए कई घरों को खाली कराने का कोर्ट ने आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक केंद्र सरकार ने आवास खाली कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोर्ट के आदेश के बाद सरकार की ओर से की जा रही कार्रवाई से कलाकार मायूस हैं।
तो वहीं ओडिसा नृत्य कलाकार गुरु मायाधार राउत, जिन्हें 2010 में राष्ट्रपति की ओर से ओडिसी नृत्य को शास्त्रीय संगीत का दर्जा दिलाने में अहम भूमिका निभाने के लिए पदम श्री से सम्मानित किया गया था, जो की देश का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है, को बंगला खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा। राउत ने घर खाली कराने आए अधिकारियों पर पर्याप्त समय ना देने का आरोप लगया है तो वहीं सरकार ने भी इस आरोप पर सफाई दी है।
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 28 कलाकारों में से अभी भी लगभग 8 ऐसे हैं, जो कई नोटिसों के बावजूद सरकारी आवास को खाली नहीं कर रहे हैं। अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "इन आठ कलाकारों ने हमें आश्वासन दिया कि वे अपने बंगले खाली करने की प्रक्रिया में हैं और कुछ और दिनों की मांग की है। उन्होंने हमें लिखित दिया है कि वे 2 मई तक सुविधाएं खाली कर देंगे और हमने उन्हें तब तक का समय दिया है।"
बता दें, 1970 के दशक में 40 से 70 आयु वर्ग के कलाकारों को बेहद कम किराए पर सरकार की ओर से 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट आधार पर घर आवंटित किए गए थे। इन कॉन्ट्रैक्ट को हर 3 साल की अवधि के बाद तब से लगातार बढ़ाया जा रहा था। 2014 के बाद सभी कलाकारों के कॉन्ट्रैक्ट की अवधि को नहीं बढ़ाया गया है जिसके बाद कलाकारों पर घर खाली करने का दबाव बढ़ता जा रहा था।

यह भी पढ़ें

जानबूझकर टीचर ने खुला छोड़ा पानी का नल, महीनों बाद पानी विभाग ने थमाया 20 लाख का बिल!

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने उन्हें 2020 में इन घरों को खाली करने के लिए नोटिस जारी किया था। कथक के दिवंगत प्रतिपादक बिरजू महाराज, ध्रुपद प्रतिपादक वसीफद्दीन डागर, कुचिपुड़ी गुरु जयराम राव और मोहिनीट्टम के प्रतिपादक भारती शिवाजी सहित कई कलाकारों ने अदालत का रुख किया था।
दिल्ली उच्च न्यायालय के एक निर्देश के अनुसार, मानवीय आधार पर सभी लोगों को घर खाली करने के लिए 25 अप्रैल 2022 तक का समय दिया गया था। 28 में से 17 कलाकार घर खाली कर चुके हैं जबकि बाकी बचे आने वाले दिनों में खाली करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें

एक नींबू के लिए सास ने ले ली बहू की जान, बिहार में जान से भी ज्यादा कीमती हुआ नींबू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.