script'Agnipath' scheme on the path of agricultural laws, matter reached SC | कृषि कानूनों की राह पर 'अग्निपथ' योजना, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, जयपुर-दिल्ली NH पर पुलिस से भिड़े प्रदर्शनकारी | Patrika News

कृषि कानूनों की राह पर 'अग्निपथ' योजना, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, जयपुर-दिल्ली NH पर पुलिस से भिड़े प्रदर्शनकारी

अग्निपथ का विरोध थमने के बजाए और बढ़ता ही जा रहा है। इसके विरोध में अब राजनीतिक दल भी खुलकर आ गए हैं। बिहार में आरजेडी समेत कई दलों ने इस योजना के विरोध में आज 18 जून को बिहार बंद बुलाया है वहीं राजस्थान में तो एनडीए का घटक दल आरएलपी और उनके नेता तथा सांसद Hanuman Beniwal पहले ही इस योजना का विरोध करता आ रहा है। साथ ही अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के साथ दिल्ली बोर्डर पर भी पहुंच गया है...सभी संकेत योजना के तीन कृषि कानूनों की राह पर बढ़ने के संकेत दे रहे हैं।

जयपुर

Updated: June 18, 2022 01:27:49 pm

अग्निपथ योजना को लेकर मोदी सरकार पूरी तरह से बैकफुट पर आती नजर आ रही है। आंदोलन में युवा भागीदारी और सेना का संवेदनशील मसला देख अब राजनीतिक दल भी इसमें कूद गए हैं। राजनीतिक दलों ने जहां आज बिहार बंद की घोषणा की है वहीं कांग्रेस के राहुल गांधी ने घोषणा कर दी है कि अब सरकार को ये योजना वापस लेनी ही पड़ेगी।
राजस्थान में भी अग्निपथ स्कीम को लेकर चौथे दिन विरोध जारी है। बिहार में तो अग्निपथ स्कीम के विरोध में आज बंद ही बुलाया गया है। लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी की ओर से इस बंद का आह्वान किया गया है, जिसे मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी और जीतनराम मांझी के दल 'हम' ने भी सपोर्ट किया है। इस बीच एहतियात के तौर पर बिहार के ज्यादातर जिलों में मोबाइल इंटरनेट को ही बंद कर दिया गया है ताकि अफवाहों को रोका जा सके। अग्निपथ स्कीम के विरोध का आज चौथा दिन है और लगातार उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत कई राज्यों में विरोध जारी है।
Agnipath : अग्निपथ योजना के विरोध में (Protesh of Agnipath) प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव
Agnipath : अग्निपथ योजना के विरोध में (Protesh of Agnipath) प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव
राजनीतिक दलों के उतरने से विरोध बढ़ने की आशंका

अब इस विरोध में राजनीतिक दलों के उतरने से इसकी व्यापकता और बढ़ने की संभावना है। शु्क्रवार को बिहार में कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को फूंक दिया था। इसके अलावा यूपी के बलिया में भी एक ट्रेन की कुछ बोगियों को जला दिया गया था। वहीं तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तो उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी थी और इसमें एक शख्स की मौत हो गई थी।
राजस्थान में बोर्डर पर पहुंचा विरोध, एनएच पर पुलिस से भिड़े प्रदर्शनकारी

राजस्थान में अग्निपथ स्कीम को लेकर चौथे दिन विरोध जारी है। राजस्थान में आज भी कई जिलों में युवा बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भी झड़प हो गई। हरियाणा से सटे अलवर जिल के बहरोड़ में सैकड़ों की संख्या में आर्मी की तैयारी कर रहे युवाओं ने जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम कर दिया। इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई। विरोध के चलते यहां तैनात पुलिस से भी प्रदर्शनकारी भिड़ गए। हाईवे के अलग-अलग हिस्सों पर बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता भी तैनात किया गया है। झुंझुनूं जिले में भी स्टूडेंट्स ने सड़क जाम करने की कोशिश की है। बताया जा रहा है कि यहां के चिड़ावा कस्बे में छात्रों से पुलिस की झड़प भी हुई है। सभी जिलों में प्रदर्शन की आशंकाओं को देखते हुए सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस अलर्ट मोड पर है। सोशल मीडिया पर भी प्रशासन नजर रख रहा है।
सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, किया जाए योजना का रिव्यू

अग्निपथ स्कीम का विरोध अब सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सेना में भर्ती की इस योजना की एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर जांच कराने की मांग की गई है। अर्जी में कहा गया है कि इस कमेटी का चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस को बनाया जाना चाहिए। कमेटी की ओर से यह समीक्षा होनी चाहिए कि यह भर्ती स्कीम सेना और देश की सुरक्षा पर क्या असर डालेगी। इसके बाद ही इसे लागू करने पर विचार किया जाना चाहिए।
राहुल गांधी के तेवर सख्त, सरकार को 'माफीवीर' बनाने का संकल्प

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अग्निपथ स्कीम को लेकर मोदी सरकार पर तीखा तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 8 सालों से लगातार भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान' के मूल्यों का अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफ़ीवीर' बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और 'अग्निपथ' को वापस लेना ही पड़ेगा। राहुल गांधी ने अग्निवीर भर्ती योजना को लेकल पीएम नरेंद्र मोदी पर माफीवीर वाला तंज कसा है। वह लगातार अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे हैं और इसे युवाओं के साथ अन्याय बता रहे हैं।
कई जगह हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन

अग्निपथ को लेकर शुरु हुआ विरोध प्रदर्शन शनिवार को हिंसक हो गया। विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों के जान की परवाह किए बगैर पथराव कर वाहनों को आग के हवाले कर दिया। यूपी के जौनपुर के सिकरारा थाना क्षेत्र स्थित बरगुदर पुल व लाला बाजार के बीच सवा घंटे तक दो सौ से अधिक युवको ने जमकर बवाल काटा। सड़क पर लाठी डंडा लेकर उतरे इन युवाओं ने रोडवेज की चार बसों को क्षतिग्रस्त कर दिया। एक सबइंस्पेक्टर के बुलेट व कोबरा की एक अपाची बाइक को आग के हवाले कर दिया। तेलांगाना में भी पुलिस के फायरिंग करने के समाचार हैं। राजस्थान में पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच मुठभेड़ की खबर है।
बिहार की कोचिंग सेंटरों की हिंसा में भूमिका की होगी जांच

पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा है कि अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन करने वालों से कानून के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों को चिह्नित किया गया है। अशांति उत्पन्न करने वालों की पहचान की जा रही है। आठ प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। उन्होंने बताया है कि गिरफ्तार किए गए लोगों के मोबाइल पर कुछ कोचिंग सेंटरों के वीडियो फुटेज और व्हाट्सएप मैसेज मिले हैं। हम उस आधार पर कोचिंग सेंटरों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं। जिन कोचिंग संस्थानों की संलिप्तता होगी, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
बंगाल में 13 ट्रेनें अग्निपथ विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द
हावड़ा और पश्चिम बंगाल के अन्य स्टेशनों से शनिवार को रवाना होने वाली दो शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों सहित 13 ट्रेनों को अग्निपथ विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द कर दिया गया है। भले ही पश्चिम बंगाल में बड़े पैमाने पर हिंसक विरोध प्रदर्शन नहीं हुए, लेकिन केंद्र की नई 'अग्निपथ' भर्ती योजना के खिलाफ बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में चल रहे हिंसक आंदोलन के कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने पर दिया बड़ा बयान, कहीं यह बातMaharashtra Political Crisis: शिवसेना को लगने वाला है जोर का झटका! शिंदे खेमे के संपर्क में है संजय राउत के भाई सुनील?Bypoll Result 2022: उपचुनाव में मिली जीत पर सामने आई PM मोदी की प्रतिक्रिया, आजमगढ़ व रामपुर की जीत को बताया ऐतिहासिकRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबKarnataka: नाले में वाहन गिरने से 9 मजदूरों की दर्दनाक मौत, सीएम ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणाअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिए'होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा' की मानसिकता से निकलकर 'करना है, करना ही है और समय पर करना है' का संकल्प रखता है भारतः PM मोदीSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.