scriptArmy Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लें | Army chief MM Naravane warns china on Army Day 2022 | Patrika News
राष्ट्रीय

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लें

Army Day 2022: भारत के सेना प्रमुख एम एस नरवणे (M.M. Naravane)ने चीन को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। जरनल नरवणे ने बताया की काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन (Counter Terrorism Operation) के तहत 194 आतंकियों को मार गिराया है।

नई दिल्लीJan 15, 2022 / 06:04 pm

Arsh Verma

Army chief MM Naravane warns china on Army Day 2022

Army chief MM Naravane

Army Day 2022: भारत के आर्मी चीफ जरनल एम एम नरवणे ने (Indian Army Day) इंडियन आर्मी डे पर चीन को चेतावनी दी है। आर्मी चीफ ने कड़े शब्दों में चीन से कहा है कि हमारे धैर्य की परीक्षा ना लें। जनरल नरवणे बोले कि हमारा धैर्य हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक है लेकिन कोई भी इसकी परीक्षा लेने की कोशिश ना करे। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना बॉर्डर पर यथास्थिति बदलने की किसी भी एकतरफा कोशिश को सफल नहीं होने देगी।
आर्मी चीफ ने पिछले साल का किया जिक्र:
आर्मी चीफ नरवणे ने पिछले साल 2021 को याद करते हुए कहा कि पिछला साल सेना के लिए अत्यंत चुनौतीपूर्ण रहा। उत्तरी सीमा (एलएसी पर) पर जो चल रहा है उससे सभी परिचित हैं। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए भारत चीन के बीच हाल ही में कोर कमांडर स्तर की 14 वीं मीटिंग हुई। लगातार बातचीत और अलग अलग स्तर पर प्रयास से कई इलाकों में डिसइंगेजमेंट हुआ है, ये अपने आप में सकारात्मक कदम है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति का हल निकालने के लिए प्रयास जारी हैं। आर्मी चीफ ने कहा कि बर्फीली पहाड़ियों में हमारे सैनिकों का मनोबल आसमान छू रहा है। हमारा धैर्य हमारे आत्मविश्वास का प्रतीक है लेकिन कोई भी इसकी परीक्षा लेनि की कोशिश ना करे।
यह भी पढ़ें

cryptocurrency से होने वाली कमाई पर लगेगा टैक्स , जानिए क्या है सरकार की योजना


हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है सेना दिवस:

देश में हर साल 15 जनवरी को भारतीय थल सेना दिवस (Army Day) मनाया जाता है। आज यानी शनिवार 15 जनवरी, 2022 को 74वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। आपको याद दिला दें कि आज ही के दिन 1949 में फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) ने जनरल फ्रांसिस बुचर (General Sir Francis Butcher) से भारतीय सेना की कमान ली थी।

15 जनवरी को नई दिल्ली और सभी सेना मुख्यालयों पर सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इस मौके पर देश थल सेना की वीरता, उनके शौर्य और कुर्बानियों को याद करता है। इस दिन की शुरुआत इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने से होती है।

Home / National News / Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो