script

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2022 10:12:36 pm

Submitted by:

Archana Keshri

लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान जानलेवा हमला किया गया है। हमलावर ने सलमान रुश्दी को चाकुओं से गोदकर उन्हें घायल कर दिया। कहा जा रहा है कि लेखक पर ये हमला उनकी किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के कारण किया गया है।

Author Salman Rushdie attacked on lecture stage in New York

Author Salman Rushdie attacked on lecture stage in New York

अंग्रेजी के फेमस लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला हुआ है। न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान लेखक सलमान रुश्दी पर एक व्यक्ति ने हमला कर दिया। हमलावर ने सलमान रुश्दी को मुक्के भी मारे हैं। 75 वर्षीय सलमान रुश्दी इस कार्यक्रम में लेक्चर देने वाले थे। हमले में घायल सलमान रुश्दी को तुरंत अस्पताल ले जाया गया है। एसोसिएटेड प्रेस रिपोर्टर के मुताबिक, इवेंट के दौरान एक व्यक्ति ने अचानक से मंच पर धावा बोल दिया।
न्यूयॉर्क पुलिस के अनुसार, चौटाउक्वा संस्थान में एक भाषण कार्यक्रम से पहले लेखक सलमान रुश्दी पर हमला हुआ है जिसकी जांच कर रहे हैं। शुक्रवार की सुबह लेक्चर देने से पहले CHQ 2022 कार्यक्रम के लिए मंच पर जाते समय लेखक पर जानलेवा हमला किया गया था। रुश्दी जब मंच पर अपने संबोधन के लिए पहुंचे थे, इसी दौरान उसने लेखक पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया। अचानक हुए इस हमले से लेखक जमीन पर गिर गए। हमला करने वाले शख्स को हिरासत में ले लिया गया है।
https://twitter.com/ANI/status/1558124104506822656?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के लिए सलमान रुश्दी को ईरान द्वारा जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है। सलमान रुश्दी की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं। इसे लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खमनेई ने रुश्दी को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था। फतवे में कहा गया था कि जो सलमान रुश्दी को मार देगा उसे 3 मिलियन डॉलर से ज्यादा का ईनाम दिया जाएगा। ऐसे में धमकी मिलने के 33 साल बाद शुक्रवार को रुश्दी को न्यूयॉर्क में एक मंच पर चाकू घोंपा गया।

यह भी पढ़ें

बहा रिश्तों का खून: एक-एक कर परिवार के 4 लोगों को मारती चली गई महिला, यह था विवाद का कारण

ट्रेंडिंग वीडियो