scriptLok Sabha Elections 2024: पंजाब में हो सकता है भाजपा-अकाली समझौता, इस फॉर्मूले पर बन सकती है बात | BJP-Akali alliance may be possible before lok sabha elections 2024 know on what formula talk can be done on | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: पंजाब में हो सकता है भाजपा-अकाली समझौता, इस फॉर्मूले पर बन सकती है बात

Lok Sabha Elections 2024 BJP-SAD Alliance: भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के बीच लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बातचीत जारी है। अगले एक से दो दिन के भीतर गठबंधन को लेकर औपचारिक ऐलान हो सकता है।

नई दिल्लीMar 18, 2024 / 03:39 pm

Paritosh Shahi

bjp sad alliance

Lok Sabha Elections 2024 BJP-SAD Alliance: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के साथ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में गठबंधन की बात चल रही है और यदि सबकुछ सही रहता है तो राज्य की 13 संसदीय सीटों में से चार से पांच सीटों पर भाजपा उम्मीदवार उतार सकती है। आगामी चुनाव में भाजपा 370 का आंकड़ा पार करने एवं सहयोगियों के साथ मिल कर 400 से अधिक सीटें हासिल करने की रणनीति पर काम कर रही है। इसलिये वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सदस्यों के विस्तार के लिये काम कर रही है।



केंद्रीय गृहमंत्री और पार्टी के एक प्रमुख रणनीतिकार अमित शाह ने भी हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा था कि शिरोमणि अकाली दल के साथ भाजपा ने गठबंधन नहीं तोड़ा था। जिस तरह बीजेपी ने नीतीश कुमार को साथ लेने में कोई देरी नहीं की, उसे देखते हुए कहा जा सकता है भाजपा-अकाली फिर से मिल कर चुनाव लड़ सकते हैं।

सूत्रों की मानें तो दोनों दलों के बीच बातचीत सीटों की संख्या को लेकर हो रही है। शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा के लिये चार से पांच सीट देने की पेशकश की है जबकि भाजपा ने पांच से छह सीटों पर दावा किया है। वैसे भाजपा ने पंजाब की सभी 13 सीटों पर लड़ने की तैयारी कर रखी है और सभी सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल भी तैयार है, लेकिन परेशानी यह है कि किसान आंदोलन और उसमें खालिस्तानी दुष्प्रचार के कारण भाजपा की छवि सिख वोटरों में बहुत असरदार नहीं है।



इसलिये कहा जा सकता है कि शिरोमणि अकाली दल से गठबंधन करना अब भाजपा के लिए कुछ कुछ मजबूरी का सौदा हो गया है। शिरोमणि अकाली दल ने भी इस बात को अच्छी तरह से समझ लिया है। सूत्रों के अनुसार यदि अकाली दल अपने वोटरों के रुख को लेकर आश्वस्त हो जाता है तो दोनों दलों के बीच पांच सीटों पर समझौता हो सकता है। अगले एक से दो दिन में होने वाली कोर समूह की बैठक में इस बारे में कोई सहमति बनने की संभावना है।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: पंजाब में हो सकता है भाजपा-अकाली समझौता, इस फॉर्मूले पर बन सकती है बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो