scriptLok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने अब तक 65 सांसदों का काटा टिकट, कई मंत्रियों के नाम नदारद | BJP has cuts 65 MPs tickets in Lok Sabha Elections 2024 including Ramesh Bidhud Meenakshi Lekhi Sadhvi Pragya | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने अब तक 65 सांसदों का काटा टिकट, कई मंत्रियों के नाम नदारद

BJP has cuts 65 MPs tickets: बीजेपी की तरफ से जारी दो लिस्टों में अब तक पार्टी ने कुल 65 सांसदों का टिकट काट दिया है।

Mar 14, 2024 / 07:06 pm

Prashant Tiwari

bjp.jpg

 

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अब किसी भी वक्त ऐलान हो सकता है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना शुरु कर दिया है। बीजेपी ने अब तक दो लिस्ट में कुल 267 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इसमें से अब तक पार्टी ने अपने वर्तमान 65 सांसदों का टिकट काट दिया है। अब तक आई लिस्ट में पार्टी के कई बड़े चेहरों का नाम नहीं है।

प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़ समेत कई सांसदों का टिकट कटा

बता दें कि भाजपा ने 2 मार्च को अपने 195 सांसदों का पहली लिस्ट और 13 मार्च को 72 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। दोनों लिस्ट में 267 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो चुका है। अगर हम ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि पार्टी की पहली लिस्ट में प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़, मीनाक्षी लेखी सहित 33 सांसदों की जगह नए चेहरों को जगह दिया गया। वहीं, 13 मार्च को जारी की गई 72 नामों की दूसरी लिस्ट से केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश और पूर्व मंत्री सदानंद गौड़ा और रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का नाम भी नदारद दिखाई दिया।

manoj.jpg

 

मनोज तिवारी को छोड़कर दिल्ली में सभी प्रत्याशी बदले

आगामी लोकसभा चुनाव में अपने नारे अबकी बार 400 पार को पूरा करने के लिए पार्टी निर्ममता से टिकट काट रही है। इस बात की बानगी उस वक्त ही दिख गई, जब पार्टी ने दिल्ली के सात लोकसभा सीटों पर अपने मौजूदा 7 सांसदों में से 6 सांसदों का टिकट काट दिया। भोजपुरी कलाकार से नेता बने मनोज तिवारी उत्तर पूर्व सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर खुद चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था। अब उनकी जगह नगर निगम के पूर्व महापौर हर्ष मल्होत्रा चुनाव लड़ेंगे।

https://twitter.com/BJP4India/status/1767911271679262968?ref_src=twsrc%5Etfw

 

दूसरी लिस्ट में 72 उम्मीदवरों के नाम का ऐलान

बुधवार शाम को जारी की गई दूसरी लिस्ट में पार्टी ने कर्नाटक और महाराष्ट्र से 20-20, गुजरात से 7, हरियाणा और तेलंगाना से छह-छह, मध्य प्रदेश से पांच, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से दो-दो और त्रिपुरा से एक-एक उम्मीदवार की घोषणा की है।

कर्नाटक की लिस्ट से पूर्व राज्य इकाई प्रमुख नलिन कतील और दो बार के मैसूर सांसद प्रताप सिम्हा सहित नौ सांसदों के नाम नदारद दिखाई दिए हैं। महाराष्ट्र की 20 सीटों की लिस्ट में मुंबई उत्तर से गोपाल शेट्टी और मुंबई उत्तर पूर्व से मनोज कोटक सहित छह मौजूदा सांसदों का पार्टी ने टिकट काट दिया है।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने अब तक 65 सांसदों का काटा टिकट, कई मंत्रियों के नाम नदारद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो