scriptBudget 2022 Zero Hour will be Adjourned in both Houses for first 2 days | Budget 2022: आज संसद के दोनों सदनों में नहीं होगा शून्यकाल, जानिए वजह | Patrika News

Budget 2022: आज संसद के दोनों सदनों में नहीं होगा शून्यकाल, जानिए वजह

लोकसभा के आठवें बजट सत्र के दौरान पहले दो दिन दोनों सदनों में कोई शून्य काल नहीं होगा। बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में 31 और एक जनवरी को शून्य काल स्थगित कर दिया गया है। बजट सत्र को दो भागों में आयोजित किया जा रहा है। पहला भाग 11 फरवरी को खत्म होगा। इसके बाद बजट सत्र का दूसरा हिस्सा 14 मार्च से शुरू होकर आठ अप्रैल तक चलेगा।

नई दिल्ली

Updated: February 01, 2022 07:54:16 am

लोकसभा के आठवें बजट सत्र के दौरान पहले दो दिन दोनों सदनों में कोई शून्यकाल नहीं होगा। बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी को भी शून्य काल नहीं हुआ। इसके साथ ही 1 फरवरी को भी शून्यकाल स्थगित रहेगा बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सोमवार को कर दी। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए सदन में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था भी उचित प्रोटोकॉल के तहत की गई है। जबकि दोनों सदनों का समय अलग अलग तय किया गया है। बजट सत्र शुरू होने से पहले राज्यसभा ने अपने सदस्यों के लिए आचार संहिता भी जारी कर दी है। कोरोना काल में ये दूसरा बजट सत्र है।
Budget 2022 Zero Hour will be Adjourned in both Houses for first 2 days
Budget 2022 Zero Hour will be Adjourned in both Houses for first 2 days

इस वजह से नहीं होगा शून्य काल


राष्ट्रपति के अभिभाषण और आम बजट की प्रस्तुति के चलते इस बार दोनों सदनों में शून्य काल को स्थगित किया गया है। 31 जनवरी को राष्ट्रपति सदन के दोनों सदनों को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें

Budget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटी

आचार सहिंता हुई जारी


बजट सत्र शुरू होने से पहले राज्यसभा ने अपने सदस्यों के लिए आचार संहिता भी जारी कर दी है। सभापति वैंकेया नायडू की ओर से जारी आचार संहिता के तहत कहा गया है कि राज्यसभा के सदस्यों को जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए अपनी जिम्मेदारी को स्वीकार करना चाहिए।

इसके साथ ही आचार संहिता में ये भी कहा गया है कि, सदस्यों को संविधान, कानून, संसदीय संस्थाओं सबसे ऊपर रखना चाहिए।

क्‍या है शून्‍यकाल?


बता दें कि संसद के दोनों सदनों में शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान ही सवाल पूछे जाते हैं। शून्यकाल भी प्रश्नकाल की तरह ही टाइम सेगमेंट है। इसमें सांसद अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

दोनों सदनों में इसका वक्त अलग-अलग रहता है। लोकसभा में कार्यवाही का पहला घंटा प्रश्नकाल होता है और उसके बाद का वक्त जीरो आवर यानी शून्यकाल रहता है।

इसी तरह राज्यसभा की बात करें तो शून्यकाल से सदन की कार्यवाही की शुरुआत होती है और इसके बाद प्रश्नकाल होता है।

शून्यकाल के दौरान सांसद बगैर तय कार्यक्रम के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार व्यक्त करते हैं। लोकसभा में शून्यकाल तब तक खत्म नहीं होता, जबतक लोकसभा के उस दिन का एजेंडा खत्म नहीं हो जाता।

बता दें कि इस बार वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी। जबकि अब तक का उनका ये चौथा बजट होगा। खास बात यह है कि इस बार बजट से पहले देश कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहा है। ऐसे में चरमराई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बजट से काफी उम्मीदें हैं।

यह भी पढ़ें

Budget 2022

कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समय


सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.