scriptChandrayaan-3: चांद पर मिले ऑक्सीजन के सबूत, प्रज्ञान ने दी जानकारी | Chandrayaan-3: Evidence of oxygen found on Moon, ISRO gave information | Patrika News
राष्ट्रीय

Chandrayaan-3: चांद पर मिले ऑक्सीजन के सबूत, प्रज्ञान ने दी जानकारी

Chandrayaan-3: प्रज्ञान ने चांद पर सल्फर, के साथ ही कई और गैसों के बारे में जानकारी दी है। सबसे बड़ी बात ये है कि प्रज्ञान ने चांद पर ऑक्सीजन के होने का दावा किया है।

Aug 30, 2023 / 01:25 am

Prashant Tiwari

 Chandrayaan-3: Evidence of oxygen found on Moon, ISRO gave information

 

भारत का चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतर चुका है। इसके साथ ही उसने सफलतापूर्वक अपना काम शुरू कर दिया। आज उसने एक मैसेज भेजा कि ‘नमस्कार पृथ्वीवासियों! मैं चंद्रमा के रहस्यों को उजागर करने के रास्ते पर हूं। वहीं शाम होते होते उसने चांद को लेकर रहस्यों से पर्दा उठाया है। प्रज्ञान ने चांद पर सल्फर, के साथ ही कई और गैसों के बारे में जानकारी दी है। सबसे बड़ी बात ये है कि प्रज्ञान ने चांद पर ऑक्सीजन के होने का दावा किया है।

प्रज्ञान ने दी जानकारी चांद पर है ऑक्सीजन

ISRO ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रज्ञान ने मैसेज भेजा है कि रोवर पर लगा इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) उपकरण पहली बार इन-सीटू माप के माध्यम से, दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्र सतह में सल्फर (एस) की उपस्थिति की स्पष्ट रूप से पुष्टि करता है। जैसा कि अपेक्षित था, चांद पर आयरन, एल्यूमीनियम, कैल्शियम, टाइटेनियम, क्रोमियम, सिलिकॉन का पता चला है। वहीं, हाइड्रोजन (एच) की खोज जारी है।

https://twitter.com/isro/status/1696529346872451541?ref_src=twsrc%5Etfw


सुबह बोला था जल्द ही हमारा बेस्ट आने वाला है

चंद्रयान-3 के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट किया गया, ‘नमस्कार पृथ्वीवासियो! यह #Chandrayaan3 का प्रज्ञान रोवर है। मैं आशा करता हूं कि आप लोग बहुत अच्छे होंगे। आप सभी को यह बताना चाहता हूं कि मैं चंद्रमा के रहस्यों को उजागर करने के रास्ते पर हूं। मैं और मेरा दोस्त विक्रम लैंडर एक-दूसरे के संपर्क में हैं। हम ठीक ढंग से काम कर रहे हैं। हमारा बेस्ट जल्द ही आने वाला है।

ये भी पढ़ें: जब वोट लगे घटने, तो चुनावी तोहफे लगे बटने! LPG का दाम घटने पर खरगे का PM मोदी पर तंज

Hindi News/ National News / Chandrayaan-3: चांद पर मिले ऑक्सीजन के सबूत, प्रज्ञान ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो