scriptझारखंड के खूंटी में धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद दो पक्ष आमने-सामने, RAF समेत अतिरिक्त बल तैनात | Communal Tension at Jharkhand's Khunti During Religious Procession | Patrika News

झारखंड के खूंटी में धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद दो पक्ष आमने-सामने, RAF समेत अतिरिक्त बल तैनात

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2022 04:20:07 pm

Submitted by:

Archana Keshri

झारखंड के खूंटी जिला मुख्यालय में मंगलवार की रात एक धार्मिक जुलूस पर पथराव की घटना के बाद बुधवार को दो पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए। शहर के भट्टी रोड और शिवाजी चौक पर दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर जमकर पथराव किया।

झारखंड के खूंटी में धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद दो पक्ष आमने-सामने, RAF समेत अतिरिक्त बल तैनात

झारखंड के खूंटी में धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद दो पक्ष आमने-सामने, RAF समेत अतिरिक्त बल तैनात

झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला मुख्यालय में जुलूस निकालने को लेकर दो गुटों के बीच मंगलवार को हुए पथराव के बाद लोगों में तनाव बना हुआ है। बुधवार को एक बार फिर पथराव होने के बाद पुलिस-प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, शहर में RAF के अतिरिक्त जवानों को भी तैनात कर दिया गया है।
शहर के भट्टी रोड और शिवाजी चौक पर दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर जमकर पथराव किया। सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आये। पूरा इलाका लगभग एक घंटे तक रणक्षेत्र बना रहा। इसमें कई लोगों को चोटें आई हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात को नियंत्रित कर लिया है, लेकिन शहर और आसपास के इलाकों में तनाव की स्थिति बनी हुई है।
खूंटी के दुकानदारों ने मंगलवार रात और बुधवार सुबह पथराव की घटना के विरोध में दुकानें बंद रखी हैं। इधर पुलिस-प्रशासन की ओर से लाउडस्पीकर से लोगों से संयम बरतने और अपने घरों में रहने की अपील की जा रही है। खूंटी के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर, एसपी अभियान रमेश कुमार और एसडीओ सैयद रियाज अहमद सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचकर हालात पर निगरानी रख रहे हैं।
रांची जोन के आईजी पंकज कंबोज ने घटना की ताजा जानकारी देते हुए कहा कि घटनास्थल पर आरएएफ सहित अतिरिक्त बल तैनात हैं। शांतिपूर्ण स्थिति को बनाए रखने के लिए आरएएफ सहित अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी गई है और इलाके में धारा 144 लगा दी गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1511599680127266823?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें, श्रीरामनवमी महोत्सव की परंपरा के अनुसार मंगलवार को रात जुलूस निकाला गया था। आरोप है कि जुलूस जब आजाद रोड से गुजर रहा था, तब छतों से कुछ लोगों ने पत्थरबाजी की। इससे गुस्साये लोगों ने खूंटी मुख्य पथ को जाम कर दिया। देर रात पुलिस ने पथराव के आरोपियों को बुधवार दिन 12 बजे तक गिरफ्तार करने का आश्वासन देकर जाम खत्म कराया।

यह भी पढ़ें

PM मोदी के सम्बोधन के दौरान झपकियाँ लेते दिखे बिहार के उपमुख्यमंत्री, लोगों ने कहा- ‘चश्मा लगा लेते सर’

बुधवार को इस घटना के विरोध में जुलूस निकालने वाले विभिन्न अखाड़ों के लोगों ने खूंटीबंद का आह्वान किया था। अखाड़ों के सैकड़ों लोग एक बार फिर जुलूस की शक्ल में भगत सिंह चौक, नेताजी चौक, कर्रा रोड शिवाजी चौक और भट्टी रोड की ओर गये तो तनाव की स्थिति पैदा हो गयी। दो पक्षों के बीच आमने-सामने पथराव होने लगा।
मौके पर पहुंची पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए भीड़ को तितर-बितर किया। खूंटी से सटे तोरपा में लोगों ने बाजार बंद करा दिया। इसी दौरान पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया। इसपर विरोध जताते हुए तोरपा के विधायक कोचे मुंडा समेत विभिन्न अखाड़ों के लोग तोरपा थाना परिसर में धरना देकर बैठे हैं। विधायक का कहना है कि जब तक पकड़े गये लोगों को छोड़ा नहीं जाता, धरना जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें

झारखंड सरकार की पहल, बच्चों को छूटी हुई पढ़ाई की भरपाई कराएंगी आंगनबाड़ी सेविका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो