script

कोरोना की चपेट में दिल्ली-एनसीआर, देश में एक्टिव मामलों में इजाफे ने बढ़ाई चिंता

Published: Apr 15, 2022 03:16:25 pm

देशभर में कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर बढ़ता हुआ दिख रहा है। दरअसल कुछ राज्यों में एक्टिव मामलों ने चिंता बढ़ाई तो वहीं दिल्ली-एनसीआर में बच्चे भी कोविड-19 की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि दैनिक मामलो में मामूली गिरावट आने से थोड़ी राहत जरूर मिली है।

Coronavirus In India Fresh Cases Increased In Delhi NCR

Coronavirus In India Fresh Cases Increased In Delhi NCR

देशभर में अब तक कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है। कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर कोविड-19 के मामले डरा रहे हैं। कोरोना के नए एक्सई वैरिएंट की दस्तक के बाद से ही कई राज्यों में दैनिक मामले बढ़ने की खबरें आने लगी हैं। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक सभी अलर्ट पर हैं। सबसे खास बात यह है कि चौथी लहर की आहट के बीच कोरोना बच्चों को भी चपेट में लेता दिखाई दे रहा है। अकेले दिल्ली एनसीआर में भी कई स्कूलों में बच्चों और टीचर्स के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद से ही हड़कंप मचा हुआ है। भारत में बीते 24 घंटे में फ्रेश केस तो कम हुए हैं, लेकिन एक्टिव मामलों में चिंता जरूर बढ़ा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से मौत के छह और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,21,743 हो गई है। वहीं देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के कोविड-19 के 949 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,39,972 हो गई है।

यह भी पढ़ें – देश में कोरोना की चौथी लहर की आहट, 29 जिलों ने बढ़ाई चिंता, जानिए ताजा आंकड़ा


एक्टिव मामलों में इजाफे से बढ़ी चिंता

देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी बढ़कर 11,191 पर पहुंच गई है। जो कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 133 की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.76 फीसदी है। वहीं आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमण का डेली रेट 0.26 फीसदी और वीकली रेट 0.25 प्रतिशत है।

बच्चों में बढ़ रहा संक्रमण

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बच्चे कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। सिर्फ नोएडा की बात करें तो महज सात दिन में 44 बच्चे कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। प्रशसान की चिंता है कि संक्रमितों में 16 मामले ऐसे हैं जोकि 18 साल से कम उम्र के हैं।


दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 325 नए मामले सामने आए। इससे पहले सोमवार को 137 नए मामले सामने आए थे। यानी, तीन दिन में ही दिल्ली में कोरोना के मामले ढाई गुना बढ़ गए।

20 अप्रैल को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक होना है। इसमें कोविड-19 के हालात पर चर्चा होगी। खास बात यह है कि, इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के उस आदेश पर भी चर्चा होगी, जिसमें मास्क न पहनने पर जुर्माना न देने की बात कही थी।

वहीं गुरुग्राम में 147 और फरीदाबाद में 19 नए केस सामने आए। इसके बाद से ही प्रशासन सतर्क है। माना जा रहा है कोरोना के मामलों की यही रफ्तार रही, तो आने वाले महीने में चौथी लहर दस्तक दे सकती है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली के स्कूल में भी कोरोना की एंट्री, स्टूडेंट और टीचर निकले पॉजिटिव

ट्रेंडिंग वीडियो