scriptCovid-19 Vaccination: देश ने रचा इतिहास, वैक्सीन की 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार, PM Modi बोले- ये भारत के विज्ञान की जीत | Covid-19 Vaccination India Completed 1 billion Corona vaccine Doses Today | Patrika News

Covid-19 Vaccination: देश ने रचा इतिहास, वैक्सीन की 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार, PM Modi बोले- ये भारत के विज्ञान की जीत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2021 11:14:21 am

Covid-19 Vaccination कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में शुरू किए गए कोविड-वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम ने इतिहास रच दिया। आज वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम के तहत लोगों को 100 करोड़ डोज दिए जाने का आंकड़ा पार कर लिया गया है। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार इस अवसर को बड़ा माइलस्‍टोन बता रही है।

212.jpg
नई दिल्ली। भारत कोरोना वैक्सीनेशन ( Covid 19 Vaccination ) को लेकर नया मुकाम हासिल किया है। देश ने 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण के जादूई आंकड़े को छू लिया है। इस मौके पर पीएम मोदी ( pm modi ) दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल ( RML Hospital ) पहुंचे। इस दौरान उन्होंने हेल्थ वर्करों से बातचीत की। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, भारत के विज्ञान की जीत है।
इस ऐतिहासिक मौके पर दिल्ली में एक खास कार्यक्रम होगा। इस मौके पर कई जगह जश्न मनाने की तैयारी है। इसके तहत देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर टीकाकरण में योगदान देने वालों का आभार जताया जाएगा। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और आडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से लेकर एयरपोर्ट तक इस ऐतिहासिक उपलब्धि की अनाउंसमेंट भी की जाएगी।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus In India: वैक्सीन लेने के बाद जमने लगा रक्त का थक्का, दिल्ली में एक मरीज की मौत, 6 का हो रहा इलाज

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/VaccineCentury?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने इस ऐतिहासिक पल पर देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं। 100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई। हमारे डॉक्टरों, नर्सों और उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम किया है।
कोरोना टीकाकरण के इतिहास बनने के साथ-साथ नया आंकड़ा भी सामने आया है. इसके मुताबिक, भारत की 18 प्लस आबादी का 74.9 फीसदी कम से कम एक डोज ले चुका है और 18प्लस आबादी का 30.9 फीसदी पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो चुका है।
केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कोरोना टीकाकरण के रिकॉर्ड पर कहा कि महामारी के इस दौर में जिस तरह से लोगों ने अनुशासन रखा, कोरोना के सारे दिशा-निर्देशों का पालन किया और अपनी इच्छाशक्ति, आत्मशक्ति और अपने विश्वास को बनाए रखा उसी का परिणाम है कि आज देश ने 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार किया है।
9 महीने में रचा इतिहास
नीती आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि भारत के लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई। भारत में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद से केवल 9 महीनों में एक उपलब्धि, किसी भी राष्ट्र के लिए 1 बिलियन खुराक के निशान तक पहुंचना उल्लेखनीय है।
https://twitter.com/AHindinews/status/1451049777123053568?ref_src=twsrc%5Etfw
WHO ने बताया मील का पत्थर

विश्व स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि, भारत का ये माइलस्टोन बहुत खास है क्योंकि भारत ने अपने देश की जनता के साथ दुनिया के और देशों को भी वैक्सीन की करोड़ों डोज़ दी हैं। WHO भारत को इस कामयाबी के लिए बहुत बधाई देता है।
यह भी पढ़ेँः हिमाचल प्रदेश में बना अनूठा रिकॉर्ड, हर वयस्क को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाला पहला जिला बना किन्नौर

बता दें कि वैक्सीनेशन-ड्राइव की शुरुआत देश में 16 जनवरी से हुई थी। जिसमें शुरुआती 20 करोड़ वैक्सीन डोज 131 दिन में लगे। उसके बाद अगले 20 करोड़ डोज 52 दिन में दिए गए। फिर 40 से 60 करोड़ डोज देने में 39 दिन लगे। और, 60 करोड़ से 80 करोड़ डोज देने में सबसे कम, महज 24 दिन लगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो