scriptDearness allowance of central employee is going to increase by 3-4 | फिर 3-4 फीसदी बढ़ने वाला है केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता | Patrika News

फिर 3-4 फीसदी बढ़ने वाला है केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता

महंगाई से आम आदमी को भले ही राहत न मिल पाए पर केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई का सामना करने के लिए केंद्र सरकार जल्दी ही उनका महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। छह महीने में ये दूसरी बार होगा जब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिल सकता है।

जयपुर

Published: May 07, 2022 01:24:21 pm

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) एक बार फिर महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) बढ़ा सकती है। दो महीने लगातार आई कमी के बाद AICPI Index यानी All India Consumer Price Index में बड़ा उछाल देखने को मिला है। इससे एक बार फिर महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी का रास्ता साफ होता दिख रहा है। अब मार्च 2022 के लिए इंडेक्स के नंबर में 1 प्वाइंट का उछाल आया है। इससे अगला महंगाई भत्ता (Next DA Hike) 3% बढ़ने की संभावना दिख रही है। हालांकि, अभी अप्रैल-मई और जून के नंबर्स आने हैं। अगर इसमें आगे भी उछाल रहता है तो उम्मीद की जा सकती है कि DA में ये बढ़ोतरी 4% की भी हो सकती है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी है। अगर ये इसमें 3-4 फीसदी की और बढ़ोतरी होती है तो ये 37-38 फीसदी हो सकता है। इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।
7th-pay-commission-1-1.jpg
मार्च में AICPI के नंबर्स में आया है बड़ा उछाल

बता दें, 7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई। जनवरी 2022 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी DA Hike का तोहफा मिल चुका है। अब अगला महंगाई भत्ता (Next DA Hike) जुलाई में रिवाइज होगा। इस दौरान All India Consumer Price Index में महंगाई के नंबर्स भी अपडेट होंगे। अभी लेबर मिनिस्ट्री (Labour ministry) के 3 महीने के नंबर्स आए हैं। जनवरी, फरवरी में इसमें हल्की गिरावट थी। जनवरी में घटकर 125.1 रहा था। वहीं, फरवरी में 125 अंक पर पहुंच गया था। लेकिन, मार्च में बड़ा उछाल आया है और इंडेक्स 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया है। दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 पर था।
केंद्र सरकार का श्रम मंत्रालय जारी करता है आँकड़े

सरकार के पास महंगाई भत्ते के आंकड़े आना शुरू हो गए हैं। फिलहाल, जो आंकड़े आए हैं, उससे इशारा मिल रहा है कि अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% तक हो सकती है। वहीं, अगर इंडेक्स अगले तीन महीने में उछाल दिखाता है तो DA Hike 4% भी हो सकती है। All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय (labour ministry) ने देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर लिए हैं। इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है। AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है।
कर्मियों को कॉस्ट ऑफ लिविंग के लिए मिलता है DA

महंगाई भत्ता (Dearness allowance) केंद्र और राज्यों के सरकारी कर्मचारियों को उनकी कॉस्ट ऑफ लिविंग (Cost of Living) के स्तर को बेहतर बनाने के लिए मिलता है। महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर पर कोई फर्क न पड़े इसलिए ये अलाउंस सैलरी स्ट्रक्चर का पार्ट है। सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनधारकों को महंगाई राहत (Dearness relief) दिया जाता है।
वर्ष 2016 में DA का बदला गया था बेस ईयर

महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है। श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (DA Calculation) के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव करते हुए मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी।
पहले इतना बढ़ा है डीए

जुलाई, 2021 में,केंद्र ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया। केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के कारण लगभग डेढ़ साल से डीए नहीं बढ़ाया था। अक्टूबर 2021 में 3 फीसदी और बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA बढ़कर 31 फीसदी हो गया। अब इसे 3 फीसदी बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.