scriptDelhi Air Pollution: दिल्ली में आज भी गंभीर श्रेणी में हवा, सरकार ने तैनात किए 114 पानी के टैंकर, लगाए स्मॉग गन | Delhi Air Pollution water sprinkling from tankers Big Smog Guns Installed | Patrika News

Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज भी गंभीर श्रेणी में हवा, सरकार ने तैनात किए 114 पानी के टैंकर, लगाए स्मॉग गन

Published: Nov 07, 2021 09:40:23 am

Delhi Air Pollution दिल्ली में दिवाली की रात से जारी प्रदूषण से शनिवार को चली हवा ने राहत की सांस दी और रविवार को भी हवा के चलने की संभावना है। ऐसे में राजधानीवासियों को कुछ राहत मिल सकती है। वहीं सरकार ने भी कमर कस ली है। और पानी के छिड़काव के लिए टैंकरों को तैनात कर दिया है। इसके साथ ही स्मॉग गन भी लगाए गए हैं

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा लगातार खराब होती जा रही है। प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) में रविवार को भी खास कमी नहीं है। 7 नवंबर को AQI 436 है जो एयर क्वालिटी के ‘गंभीर’ श्रेणी में होने का संकेत दे रहा है।
दिल्ली में दिवाली की रात से जारी प्रदूषण से शनिवार को चली हवा ने राहत की सांस दी और रविवार को भी हवा के चलने की संभावना है। ऐसे में राजधानीवासियों को कुछ राहत मिल सकती है। वहीं सरकार ने भी कमर कस ली है। और पानी के छिड़काव के लिए टैंकरों को तैनात कर दिया है। इसके साथ ही स्मॉग गन भी लगाए गए हैं।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली की हवा हुई ‘बेहद खराब’, तीन साल की तुलना में जानिए कैसा रहा अक्टूबर

सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी तेज हवा चलेगी। ऐसे में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी से नीचे गिरकर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। तेज हवा के चलते स्माग से भी राहत मिलने के आसार हैं।
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा होगा। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।
अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। शनिवार को दिवाली के बाद लगातार दूसरे दिन सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में ही रहा।
टैंकरों से होगा पानी का छिड़काव
दिल्ली में वायु प्रदूषण में जारी बढ़ोतरी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने टैंकरों के जरिए पानी का छिड़काव करवाना शुरू किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के दिन पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ीं हैं और कुछ लोगों ने पटाखे भी जलाए, जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है।
प्रदूषण को काबू करने के लिए दिल्ली में कई जगहों पर बड़े स्मॉग गन लगाए गए हैं और 114 टैंकर लगाकर पूरी दिल्ली में सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस का बढ़ा खतरा! दिल्ली में 99 फीसदी नमूनों में पाया गया डेल्टा विरएंट

इसके अलावा नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर 92 निर्माण साइट्स को सील करने के आदेश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा में अगर पराली जलाने की घटनाएं बढ़ती हैं, तो निश्चित रूप से उसका प्रभाव दिल्ली की हवा पर भी पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो