scriptDelhi Air Pollution water sprinkling from tankers Big Smog Guns Installed | Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज भी गंभीर श्रेणी में हवा, सरकार ने तैनात किए 114 पानी के टैंकर, लगाए स्मॉग गन | Patrika News

Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज भी गंभीर श्रेणी में हवा, सरकार ने तैनात किए 114 पानी के टैंकर, लगाए स्मॉग गन

Delhi Air Pollution दिल्ली में दिवाली की रात से जारी प्रदूषण से शनिवार को चली हवा ने राहत की सांस दी और रविवार को भी हवा के चलने की संभावना है। ऐसे में राजधानीवासियों को कुछ राहत मिल सकती है। वहीं सरकार ने भी कमर कस ली है। और पानी के छिड़काव के लिए टैंकरों को तैनात कर दिया है। इसके साथ ही स्मॉग गन भी लगाए गए हैं

नई दिल्ली

Published: November 07, 2021 09:40:23 am

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा लगातार खराब होती जा रही है। प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) में रविवार को भी खास कमी नहीं है। 7 नवंबर को AQI 436 है जो एयर क्वालिटी के 'गंभीर' श्रेणी में होने का संकेत दे रहा है।
Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution
दिल्ली में दिवाली की रात से जारी प्रदूषण से शनिवार को चली हवा ने राहत की सांस दी और रविवार को भी हवा के चलने की संभावना है। ऐसे में राजधानीवासियों को कुछ राहत मिल सकती है। वहीं सरकार ने भी कमर कस ली है। और पानी के छिड़काव के लिए टैंकरों को तैनात कर दिया है। इसके साथ ही स्मॉग गन भी लगाए गए हैं।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली की हवा हुई 'बेहद खराब', तीन साल की तुलना में जानिए कैसा रहा अक्टूबर

सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी तेज हवा चलेगी। ऐसे में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी से नीचे गिरकर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। तेज हवा के चलते स्माग से भी राहत मिलने के आसार हैं।
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा होगा। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।
अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। शनिवार को दिवाली के बाद लगातार दूसरे दिन सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में ही रहा।
टैंकरों से होगा पानी का छिड़काव
दिल्ली में वायु प्रदूषण में जारी बढ़ोतरी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने टैंकरों के जरिए पानी का छिड़काव करवाना शुरू किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के दिन पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ीं हैं और कुछ लोगों ने पटाखे भी जलाए, जिसके कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है।
प्रदूषण को काबू करने के लिए दिल्ली में कई जगहों पर बड़े स्मॉग गन लगाए गए हैं और 114 टैंकर लगाकर पूरी दिल्ली में सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस का बढ़ा खतरा! दिल्ली में 99 फीसदी नमूनों में पाया गया डेल्टा विरएंट

इसके अलावा नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर 92 निर्माण साइट्स को सील करने के आदेश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा में अगर पराली जलाने की घटनाएं बढ़ती हैं, तो निश्चित रूप से उसका प्रभाव दिल्ली की हवा पर भी पड़ेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.