scriptDelhi: दिल्ली में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, जानिए कितने दिन का बचा है स्टॉक | Delhi Crosses One crore covid vaccination amid Coronavirus Third Wave | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi: दिल्ली में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, जानिए कितने दिन का बचा है स्टॉक

Delhi में Corona Vaccination का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, अगस्त महीने में बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार

Sep 05, 2021 / 05:11 pm

धीरज शर्मा

Corona Vaccination in Delhi
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की तीसरी लहर की आहट के बीच देशभर में तेजी से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Coronavirus In Delhi ) में भी वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) ने रफ्तार पकड़ी हुई है। दिल्ली में अब तक कोरोना की 1 करोड़ के साथ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।
दिल्ली में 1.68 लाख कोरोना वैक्सीन डोज (Corona Vaccine Dosage) दिए जाने के साथ ही कम से कम एक डोज लेने वाले व्यक्तियों की संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Crime: विदेशी बैंकों को 10वीं पास एक शख्स ने लगाया लाखों का चूना, तरीका जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

राजधानी दिल्ली की आबादी करीब 2 करोड़ है, जिसमें से 1.5 करोड़ 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) के पात्र हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के चलते केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन सबसे अहम जो है वो है वैक्सीनेशन। यही वजह है कि देश में वैक्सीनेशन अभियान को लगातार रफ्तार दी जा रही है।
दिल्ली में सिंगल डोज लेने वालों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। राजधानी में इस सप्ताह सबसे अधिक डोज लगाए जाने के साथ ही टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से यहां 1,40,95,736 खुराकें दी जा चुकी हैं। इनमें से 1,00,40,983 पहली खुराक हैं।
यानी 1 करोड़ से ज्यादा या दो-तिहाई लोगों को कम से कम एक खुराक मिल चुकी है। इसी तरह दिल्ली टीकाकरण के राष्ट्रीय आंकड़ों में आगे है। वर्तमान में यह राष्ट्रीय आंकड़ा कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाली पात्र आबादी के 55 फीसदी से थोड़ा ज्यादा है।
दिल्ली में ज्यादातर वैक्सीन 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों को दी गई है। इस आयु वर्ग में शहर में 79,86,797 डोज टीके दिए गए हैं जो आधे से भी अधिक हैं।

जबकि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के सबसे पुराने वर्ग में यह संख्या बहुत कम है, जहां 21,59,376 खुराकें दी गई हैं और जहां 60 फीसदी से कुछ अधिक ने अपनी पहली खुराक प्राप्त की है।
यह भी पढ़ेँः Delhi Riots: AAP विधायक आतिशी का दिल्ली पुलिस पर आरोप, दंगों के अपराधियों को पकड़ना नहीं चाहती पुलिस

दिल्ली में बचा है पांच दिन का स्टॉक
दिल्‍ली में बीते महीने टीकारकरण की रफ्तार में खासी तेजी देखने को मिली है। अंतिम सप्ताह में हर रोज एक लाख से ज्यादा टीके की खुराकें दी गई है। हालांकि अभी दिल्ली में वैक्सीन का स्टॉक पांच दिनों के लिए बचा है।

Home / National News / Delhi: दिल्ली में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, जानिए कितने दिन का बचा है स्टॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो