scriptकोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच क्या महाराष्ट्र में लगेगा लॉकडाउन? स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी | Did maharashtra gov will announces lockdown amid Omicron | Patrika News
नई दिल्ली

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच क्या महाराष्ट्र में लगेगा लॉकडाउन? स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह साफ कर दिया कि कोरोना के इस नए वेरिएंट की गंभीरता कम है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उनके इस बयान को एक संकेत माना जा रहा है कि राज्य में पाबंदियां लग सकती हैं, लेकिन फिलहाल लॉकडाउन लगाने जैसी कोई बात नहीं है।

नई दिल्लीDec 09, 2021 / 11:52 pm

Nitin Singh

Did maharashtra gov will announces lockdown amid Omicron

Did maharashtra gov will announces lockdown amid Omicron

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट अब तक कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी इस नए वेरिएंट के काफी मामले सामने आ चुके हैं। इसके चलते भारत सरकार अब सख्त हो रही है। वहीं महाराष्ट्र में भी लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन लगेगा। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लोगों के इस सवाल का जवाब दे दिया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह साफ कर दिया कि कोरोना के इस नए वेरिएंट की गंभीरता कम है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उनके इस बयान को एक संकेत माना जा रहा है कि राज्य में पाबंदियां लग सकती हैं, लेकिन फिलहाल लॉकडाउन लगाने जैसी कोई बात नहीं है।
बता दें कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के कई मामले भारत में सामने आ चुके हैं। अब तक कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली से नए वेरिएंट के मामले मिले हैं। इस खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार तमाम तरह के एहतियात बरत रही हैं। ऐसे में लोगों को एक बार फिर से लॉकडाउन का डर भी सता रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह साफ कर दिया कि कोरोना के इन नए वेरिएंट की गंभीरता कम है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।
मीडिया से बात करते हुए राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में अब तक कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 10 मामले हैं। वहीं हमने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लगभग 65 स्वैब भेजे गए हैं, उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। नए वेरिएंट के चलते अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। हमने इस वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन संस्करण अब तक 54 देशों में फैला हुआ है। इस वेरिएंट की क्षमता अधिक है, लेकिन गंभीरता या विषाणु कम है। ऐसे में हमें घबराने की जरूरत नहीं है।
यह भी पढ़ें

जामिया यूनिवर्सिटी हिंसा मामले में जेएनयू स्टूडेंट शरजील इमाम को मिली जमानत

बता दें कि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के चलते भारत सरकार ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के फैसले में संशोधन कर दिया है। अब सभी उड़ानें 31 जनवरी 2022 तक स्थगित रहेंगी। हालांकि इस दौरान एयर बबल समझौते के तहत कुछ देशों में उड़ानें जारी रहेंगी। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वेरिएंट को काफी खतरनाक बताया है। WHO का कहना है कि इस वेरिएंट को रोकने के लिए देशों का टैवल पर बैन लगाना पर्याप्त नहीं होगा। इसके लिए दुनियाभर को व्यापक इंतजाम करने होंगे।

Home / New Delhi / कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच क्या महाराष्ट्र में लगेगा लॉकडाउन? स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो