scriptGujarat Election 2022 Date: गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को परिणाम, 3,24,422 नए मतदाता पहली बार डालेंगे वोट | Election Commission to announce Gujarat Assembly election schedule today at 12 noon | Patrika News
राष्ट्रीय

Gujarat Election 2022 Date: गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को परिणाम, 3,24,422 नए मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

Gujarat Assembly Elections: भारत निर्वाचन आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए चुनाव की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विधानसभा चुनावों की घोषणा करते हुए कहा कि 1 और 5 दिसंबर को मतदान होंगे, जिसकी मतगणना 8 दिसंबर को होगी।
 

Nov 03, 2022 / 01:01 pm

Abhishek Kumar Tripathi

election-commission-to-announce-gujarat-assembly-election-schedule-today-at-12-noon.jpg

Election Commission to announce Gujarat Assembly election schedule today at 12 noon

Gujarat Assembly Elections: निर्वाचन आयोग गुरुवार यानी आज गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।

शिपिंग कंटेनर में बनाए जाएंगे पोलिंग बूथ
मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव कुमार ने कहा कि “इस बार चुनाव आयोग अनूठी पहल करने जा रहा है, जिसके पीछे का उद्देश्य कोई मतदाता वोट देने के अधिकार से न छूटे। उन्होंने बताया कि इसके लिए 217 मतदाताओं के लिए भरूच जिले के आलियाबेट में एक शिपिंग कंटेनर में पोलिंग बूथ स्थापित किया जाएगा। इससे पहले इन मतदाताओं ने वोट डालने के लिए 82 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था।”
2 चरणों में होगा गुजरात विधानसभा चुनाव
गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरण में होगा, जिसमें पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। इसके बाद दोनों चरणों की वोटों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ होगी।
 
https://twitter.com/ANI/status/1588064081537159168?ref_src=twsrc%5Etfw
विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले ही सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री व AAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार गुजरात दौरे पर जा रहे हैं, जहां वह रैली को संबोधित करने के साथ कई चुनावी वादे भी कर रहे हैं।
इसके साथ ही आम आदमी पार्टी एकमात्र राजनीतिक दल है जो चुनाव की घोषणा के पहले ही 100 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा कर चुका है। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी हिमाचल के साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव में भी अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवार खड़े करने की घोषणा कर चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार गुजरात दौर पर जा चुके हैं, जहां उन्होंने कई विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्याश कर चुके हैं।
AAP ने निर्वाचन आयोग पर साधा निशाना
आम आदमी पार्टी के नेता संजीव झा निर्वाचन आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधा है। दो दिन पहले यानी 1 नवंबर को गोपाल इटालिया ने चुनाव आयोग को संबोधित करते हुए लिखा था कि “हेलो चुनाववाले अंकल 2 तारीख यानी कि कल शाम तक आदरणीय प्रचारमंत्री एवं भाजपा के सभी पोलिटिकिल प्रोग्राम्स खत्म हो जाएंगे तो प्लीज आप परसो 3 तारीख को चुनाव डिक्लेर कर देंगे ना प्लीज़?” इसी ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए आप नेता संजीव झा ने गोपाल इटालिया को टैग करते हुए कहा कि “भाई चुनाववाले अंकल ने आपकी बात सुन ली। प्रधानमंत्री और भाजपा के सभी पॉलिटिकल प्रोग्राम समाप्त होते ही आज चुनाववाले अंकल चुनाव की घोषणा कर रहे है।”
 
https://twitter.com/Gopal_Italia?ref_src=twsrc%5Etfw
AAP गुजरात मुख्यमंत्री उम्मीदवार के लिए कर रही सर्वे, आज शाम 5 बजे तक भेज सकते हैं राय
आम आदमी पार्टी गुजरात के अगले मुख्यमंत्री कैंडिडेट के लिए सर्वे करा रही है, जिसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री व AAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दावा करते हुए कहा कि “गुजरात के अंदर यह महौल बन चुका है कि आम आदमी पार्टी कि सरकार बन रही है। इसलिए हम गुजरात के लोगों से पूछना चाहते हैं कि आप बताइए की गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कोन होगा” इसमें आज शाम 5 बजे तक भेज लोग अपनी राय भेज सकेंगे, जिसका 4 नवंबर यानी कल परिणाम घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के लिए केजरीवाल ने जारी किया नंबर व ईमेल ID, 3 नवंबर को शाम 5 बजे तक भेज सकते हैं राय

 

Hindi News/ National News / Gujarat Election 2022 Date: गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को परिणाम, 3,24,422 नए मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो