scriptHow to safe yourself and family from omicron virus | COVID-19: Omicron virus से खुद को और परिवार को कैसे सुरक्षित रखें | Patrika News

COVID-19: Omicron virus से खुद को और परिवार को कैसे सुरक्षित रखें

(COVID-19 omicron virus): कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है। अपनी और अपने करीबियों की सेफ्टी के लिए आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताते हैं जो ओमिक्रॉन से बचाव में आपकी मदद कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 13, 2022 05:32:10 pm

(COVID-19 omicron virus): कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खौफ तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए सरकार ने कई जगहों पर वीकेंड कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाने का ऐलान भी कर दिया है। लेकिन आपको अपनी सेफ्टी का ख्याल खुद से भी रखना पड़ेगा। हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताते हैं जो ओमिक्रॉन से बचाव में आपकी मदद कर सकते हैं।
Omicron Variant: नए वेरिएंट को लेकर यूपी के कानपुर सहित 5 प्रमुख शहरों में निगरानी, इन देशों से लौटने वालों पर पैनी नजर
Omicron Variant
1. हाथों की सही सफाई जरुरी:
कोरोना वायरस के फैलने का सबसे बड़ा कारण गंदे हाथ भी हैं। गाइडलाइंस में इसको लेकर कई बातें की गई हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बड़े लोगो को अपने हाथों पर लगभग 15 मिलीलीटर साबुन का उपयोग करना चाहिए और हाथों पर साबुन लगाने के बाद लगभग 60 सेकंड तक अच्छी तरह से धोना चाचिए। बच्चो के हाथों की सफाई के लिए 10-12 मिलीलीटर का साबुन इस्तेमाल करें और नियमित समय से हाथों की सफाई करें।

2. इम्यूनिटी सिस्टम का रखें ख्याल:
कोरोना के हर तरह के वेरिएंट से लड़ने में इम्यूनिटी का अहम रोल रहता है और इसे बूस्ट करने में विटामिन डी जरूरी माना जाता है। इसलिए ऐसे फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं जिनमें विटामिन डी अधिक मात्रा में उपलब्ध हो। या फिर आप आधे घंटे धूप भी ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) के नए चीफ होंगे रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ


3. भाप और गरम पानी पिएं:

सर्दी और कोरोना के मामलों को देखते हुए दिन में एक बार स्टीम जरूर लें। घर पर आने के बाद शाम को एक बार भाप जरूर लें। गर्म पानी पीने की आदत बनाए रखें।

4. मास्क पहनकर निकलें:
भले ही आपको वैक्सीन लग चुकी हो, लेकिन कोरोना से बचने के लिए बेहतर क्वालिटी का मास्क जरूर पहनें। N 95 मास्क का प्रयोग बेहतर रहता है। खयाल रखें कि जब घर से बाहर निकलें, तो मास्क जरूर पहनें। आसपास के लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें।

5. वैक्सीनेशन जरूर लगवाएं:
कोरोना से बचना है तो वैक्सीनेशन जरूर कराएं। जिन लोगों की दूसरी डोज नहीं लगी है वो अपनी दूसरी डोज भी लगवा लें। इससे कोरोना होने पर भी आपको गंभीर लक्षण नहीं होंगे।

6. व्यायाम करना जरूरी:
इम्यूनिटी को मजूत बनाने के लिए आपको हर रोज कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। रोज कुछ योगासन करें। मार्केट के खाने से बचें और बाहर मिलने वाली खुली चीजों का सेवन करने से बचें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.