scriptICMR New Guidelines: कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वालों के लिए आईसीएमआर ने जारी किए नए दिशा–निर्देश | ICMR Issues new corona testing guidelines | Patrika News

ICMR New Guidelines: कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वालों के लिए आईसीएमआर ने जारी किए नए दिशा–निर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2022 07:25:57 am

Submitted by:

Arsh Verma

ICMR NEW GUIDELINES: देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच आईसीएमआर (ICMR) ने कोविड टेस्टिंग (ICMR COVID Testing Guideline) को लेकर सोमवार को कुछ नए दिशा – निर्देश जारी किए हैं।

10 corona patients found again in the state

10 corona patients found again in the state

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार रोजाना नए-नए कदम उठा रही है। इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं। आईसीएमआर द्वारा जारी किए गए नई गाइडलाइन के मुताबिक, अब संक्रमण की चपेट में आए मरीजों के संपर्क में आए सभी लोगों को अपनी कोरोना जांच कराने की जरूरत नहीं है। संक्रमित के संपर्क में आए उन लोगों को ही कोरोना जांच कराने की सलाह दी गई है, जिनकी उम्र काफी ज्यादा है या फिर उन्हें गंभीर बीमारी है।
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टेस्टिंग की नई रणनीति तैयार की गई है। ICMR ने सलाह दी है कि अंतर-राज्यीय घरेलू यात्रा करने वाले व्यक्तियों को भी कोरोना की जांच कराने की आवश्यकता नहीं है। कहा गया है कि टेस्टिंग के लिए आरटी-पीसीआर, ट्रूनैट, सीबीएनएएटी, क्रिस्पर, आरटी-लैंप, रैपिड मॉलिक्यूलर टेस्टिंग सिस्टम या रैपिड एंटीजन टेस्ट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

दिल्ली में कोरोना का हाल:
राजधानी दिल्ली में 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 19166 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब संक्रमण दर 25% पर पहुंच गई है। इस जानलेवा वायरस से 17 मौतें भी हुई हैं। वहीं, सक्रिय मामले बढ़कर 39873 हो गए हैं।
बीते दिन रविवार को 22 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामले सामने आए थे। संक्रमण दर 23 फीसदी तक पहुंच गई थी, रविवार को 24 घण्टे में 22,751 मामले सामने आए थे। बीते 8 महीने में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले रविवार को ही सामने आए थे।

मुंबई में कोरोना का हाल:
मुंबई की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे के भीतर 13648 कोविड केस सामने आए हैं और 5 मौतें हुई हैं। बीते दिन राज्य में 44 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। बीते दिन रविवार को मुंबई में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 19, 474 पहुंच गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो