scriptIndependence Day 2021 Pakistan celebrated its freedom day on 15th August for two years | Independence Day 2021: दो साल तक पाकिस्तान ने भी 15 अगस्त को ही मनाया स्वतंत्रता दिवस, जानिए क्या थी वजह | Patrika News

Independence Day 2021: दो साल तक पाकिस्तान ने भी 15 अगस्त को ही मनाया स्वतंत्रता दिवस, जानिए क्या थी वजह

Independence Day 2021 पाकिस्‍तान के संस्थापक मोहम्‍मद अली जिन्‍ना ने भी 15 अगस्‍त को ही पाकिस्‍तान का स्‍वतंत्रता दिवस माना, पहले दो साल इसी दिन स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाया गया, पहला स्टैंप जारी हुआ उसमें भी इसी दिन का उल्लेख है

नई दिल्ली

Updated: August 15, 2021 06:31:29 am

नई दिल्ली। देश आज स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day 2021 ) की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत से अलग हुए पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस भी 15 अगस्त ही था। इसी दिन हिंदू बहुल राष्ट्र के तौर पर भारत और मुस्लिम बहुल राष्ट्र के तौर पर पाकिस्तान अस्तित्व में आए। यही नहीं शुरुआती दो वर्षों तक पाकिस्तान में भी 15 अगस्त को ही आजादी का जश्न मनाया।
Independence Day 2021
Independence Day 2021
हालांकि पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के निधन के बाद पाकिस्तान ने 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ेंः Independence Day 2021: भारतीय नहीं चाहते थे 15 अगस्त को आजादी, पसंद थी ये खास तारीख

175.jpg

इसलिए 15 अगस्त को मना पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस


पाकिस्तान में आजादी के अगले 02 वर्षों तक ये असमंजसम बना रहा कि स्वतंत्रता दिवस 14 को मनाया जाए या फिर 15 को। हालांकि पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना ( Muhammad Ali Jinnah ) ने पहले स्वतंत्रता दिवस पर अपने संदेश में 15 अगस्त को ही पाकिस्तान के आजादी का दिन कहा था।
आजादी के बाद, उन्‍होंने अपने पहले रेडियो ब्रॉडकास्‍ट में कहा, '15 अगस्‍त स्‍वतंत्र और संप्रभु पाकिस्‍तान का जन्‍मदिन है। यह दिन उस मुस्लिम राष्‍ट्र के मुकाम का प्रतीक है जिसने पिछले कुछ सालों में अपनी मातृभूमि पाने के लिए महान बलिदान किए हैं।'
यही वजह रही कि शुरुआती दो वर्षों में पाकिस्तान में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाए गए।

176.jpg

पोस्टल स्टैंप में भी 15 अगस्त का उल्लेख


पाकिस्तानी कैबिनेट ने भी 15 अगस्‍त, 1947 की सुबह शपथ ली। इसके साथ ही पाकिस्‍तान ने जुलाई 1948 में जो पहली यादगार पोस्‍टल स्‍टैंप जारी की, उसमें भी 15 अगस्‍त 1947 को स्‍वतंत्रता दिवस बताया गया।
177.jpg

जिन्ना के निधन के बाद बदल दी गई तारीख


आखिर ऐसी क्या वजह रही कि 15 अगस्त को आजादी मिलने के बावजूद पाकिस्तान ने भारत से एक दिन पहले खुद को आजाद घोषित कर दिया।
दरअसल माना जाता है कि पाकिस्तान की ओर से 14 अगस्त को आजादी दिवस मनाने की दो वजहें हो सकती हैं। पहला 14 अगस्त, 1947 को कराची में सत्ता-हस्तांतरण का कार्यक्रम आयोजित हुआ था।
दूसरा 14 अगस्त, 1947 को रमजान का 27वां दिन था, जिसे मुसलमान काफी पवित्र मानते हैं। लेकिन आधिकारिक तौर पर आधुनिक भारत और पाकिस्तान एक ही दिन एक ही देश के दो टुकड़ों के बाद अस्तित्‍व में आए।
यह भी पढ़ेंः Independence Day 2021: आजादी के 75वें वर्ष को बनाएंगे ऐतिहासिक, एक साथ और एक समय पर गाएंगे राष्ट्रगान

इसके अलावा एक वजह और बताई जाती है। भारत ने ऐलान कर दिया था कि वह 15 अगस्‍त की मध्‍यरात्रि को स्‍वतंत्रता दिवस मनाएगा। ऐसे में वायसराय रहते हुए माउंटबेटन ने जिन्‍ना को कराची में 14 अगस्‍त को शपथ दिलवाई।
14 अगस्‍त को पाकिस्‍तान के स्‍वतंत्रता दिवस के पीछे यही सबसे बड़ी वजह बताई जाती है। कुछ इतिहासकार यह भी कहते हैं कि 14 अगस्‍त को ही कराची में पाकिस्‍तानी झंडा फहरा दिया गया था, इसलिए इसी दिन को स्‍वतंत्रता दिवस मान लिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.