scriptMonsoon Update: UP-बिहार से दिल्ली-राजस्थान तक मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश? | Monsoon gained momentum UP Bihar to Delhi Rajasthan know when will rain in your state | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update: UP-बिहार से दिल्ली-राजस्थान तक मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश?

Monsoon Update: गुरुवार को उत्तर भारत में हुई इस हल्की बारिश से जहां लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है।

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 02:15 pm

Prashant Tiwari

देश भर में पड़ रही भयंकर गर्मी के बीच अब मॉनसून ने भी रफ्तार पकड़ ली है। गुरुवार और शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली से लेकर राजस्थान और यूपी से लेकर बिहार तक हल्की बारिश देखने को मिली। उत्तर भारत में हुई इस हल्की बारिश से जहां लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है। वहीं, अब जानकारी सामने आ रही है कि अभी कुछ दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहने वाला है। जिससे लोगों को राहत मिलती रहेगी। 
हल्की बारिश ने दिल्ली में थोड़ी राहत

गुरुवार को राजधानी दिल्ली में हुई हल्की बारिश और आंधी के कारण यहां लू का प्रकोप कम हुआ है। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। विभाग ने बताया कि आज अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। पिछले दिनों दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाके लंबे समय से लू की चपेट में हैं। हीट स्ट्रोक से होने वाली मौतों में वृद्धि देखी गई। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को बताया कि पिछले तीन दिनों में दिल्ली के आसपास 50 लोगों के शव बरामद किए गए हैं।
 Monsoon gained momentum UP Bihar to Delhi Rajasthan know when will rain in your state
राजस्थान से बिहार तक छाए रहेंगे बादल 

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले 5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी की स्थिति कम रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के प्रभाव में पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा हुई है। उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है।”
27 जून से 3 जुलाई के बीच मॉनसून आने की संभावना 

गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया। आपको बता दें कि ये इलाके 7 जून से भीषण गर्मी की चपेट में थे। आईएमडी ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की कोई भविष्यवाणी नहीं है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के आने का अनुमान है। 

Hindi News/ National News / Monsoon Update: UP-बिहार से दिल्ली-राजस्थान तक मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश?

ट्रेंडिंग वीडियो