scriptOmicron Variant Two cases detected In India 5 infected coming in contact CM Bomai Called High Level Meeting | Omicron Variant: भारत में ओमिक्रॉन के दो मामले, संपर्क में आने वाले 5 संक्रमित, आज सीएम बोमई ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग | Patrika News

Omicron Variant: भारत में ओमिक्रॉन के दो मामले, संपर्क में आने वाले 5 संक्रमित, आज सीएम बोमई ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Omicron Variant स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन संक्रमित दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। 66 वर्षीय बुजुर्ग ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। जबकि 46 वर्षीय दूसरा मरीज एक स्वास्थ्यकर्मी है। इस शख्स ने कोई यात्रा नहीं की थी।

नई दिल्ली

Published: December 03, 2021 09:43:10 am

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के अब तक के सबसे खतरनाक वैरिएंट बताए जा रहे ओमिक्रॉन ( Omicron Variant ) ने भारत में भी दस्तक दे दी है। देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक ( Karnataka )में ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। यही नहीं इन दो के संपर्क में आने वाले अन्य पांच लोग भी संक्रमित बताए जा रहे हैं। इन संक्रमितों की जानकारी मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो फिलहाल कोई चिंता की बात नहीं हालात नियंत्रण में हैं।
Omicron Variant Entered In India two case detected In Karnataka
Omicron Variant Entered In India two case detected In Karnataka
इस बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोमई ( CM Basavaraj Bommai ) ने शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। सीएम ने कहा है कि हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ( संपर्क में आने वालों की तलाश ) कर रहे हैं। राज्य सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ बात की है, केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी कुछ अहम दिशानिर्देश शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।
यह भी पढ़ेँः Omicron Variant के खतरे के बीच जल्द मिल सकती है Covishield की बूस्टर डोज, सीरम इंस्टिट्यूट ने DCGI से मांगी मंजूरी

भारत में भी Omicron Variant के दो मामले मिलने के बाद ‘दहशत’ का माहौल है। हालांकि सरकार ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और पैनिक होने की जरूरत नहीं है। इन दो लोगों के संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि अभी उनके स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल जीनोम सेक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल को भेजा गया है।
कर्नाटक में ऐसे दी दस्तक
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन संक्रमित दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। 66 वर्षीय बुजुर्ग ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। जबकि 46 वर्षीय दूसरा मरीज एक स्वास्थ्यकर्मी है। इस शख्स ने कोई यात्रा नहीं की थी।
दोनों ने लगवाई थी वैक्सीन
दोनों मरीजों ने सिर्फ बुखार की शिकायत की थी। खास बात यह है कि दोनों संक्रमित मरीज वैक्सीन ले चुके हैं। एक मरीज संक्रमित मरीज वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है जबकि दूसरे मरीज ने पहली खुराक ली है।
कर्नाटक में हो सकते हैं और भी मरीज
कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो मामले और उनके संपर्क में आए पांच लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि प्रदेश में और भी मामले हो सकते हैं। यही वजह है कि सरकार और स्वास्थ्य विभाग तेजी से इनकी ट्रेसिंग में जुट गई है।
यह भी पढ़ेँः कोरोना गाइडलाइन को लेकर आमने-सामने केंद्र और महाराष्ट्र सरकार, जानिए क्या है पूरा मामला

जानकारों की मानें तो ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण काफी सामान्य हैं। हालांकि इनमें डेल्टा की तरह मरीज की गंध और स्वाद शक्ति पर कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, गले में खराश जैसे तमाम लक्षण पहले की तरह ही हैं। अब तक ओमिक्रॉन का कोई प्रमुख लक्षण सामने नहीं आया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.