scriptOmicron Variant: भारत में ओमिक्रॉन के दो मामले, संपर्क में आने वाले 5 संक्रमित, आज सीएम बोमई ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग | Omicron Variant Two cases detected In India 5 infected coming in contact CM Bomai Called High Level Meeting | Patrika News

Omicron Variant: भारत में ओमिक्रॉन के दो मामले, संपर्क में आने वाले 5 संक्रमित, आज सीएम बोमई ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2021 09:43:10 am

Omicron Variant स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन संक्रमित दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। 66 वर्षीय बुजुर्ग ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। जबकि 46 वर्षीय दूसरा मरीज एक स्वास्थ्यकर्मी है। इस शख्स ने कोई यात्रा नहीं की थी।

Omicron Variant Entered In India two case detected In Karnataka

Omicron Variant Entered In India two case detected In Karnataka

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के अब तक के सबसे खतरनाक वैरिएंट बताए जा रहे ओमिक्रॉन ( Omicron Variant ) ने भारत में भी दस्तक दे दी है। देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक ( Karnataka )में ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। यही नहीं इन दो के संपर्क में आने वाले अन्य पांच लोग भी संक्रमित बताए जा रहे हैं। इन संक्रमितों की जानकारी मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो फिलहाल कोई चिंता की बात नहीं हालात नियंत्रण में हैं।
इस बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोमई ( CM Basavaraj Bommai ) ने शुक्रवार को हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। सीएम ने कहा है कि हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ( संपर्क में आने वालों की तलाश ) कर रहे हैं। राज्य सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ बात की है, केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी कुछ अहम दिशानिर्देश शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।
यह भी पढ़ेँः Omicron Variant के खतरे के बीच जल्द मिल सकती है Covishield की बूस्टर डोज, सीरम इंस्टिट्यूट ने DCGI से मांगी मंजूरी

https://twitter.com/hashtag/Omicron?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
भारत में भी Omicron Variant के दो मामले मिलने के बाद ‘दहशत’ का माहौल है। हालांकि सरकार ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और पैनिक होने की जरूरत नहीं है। इन दो लोगों के संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि अभी उनके स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल जीनोम सेक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल को भेजा गया है।
कर्नाटक में ऐसे दी दस्तक
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन संक्रमित दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। 66 वर्षीय बुजुर्ग ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। जबकि 46 वर्षीय दूसरा मरीज एक स्वास्थ्यकर्मी है। इस शख्स ने कोई यात्रा नहीं की थी।
दोनों ने लगवाई थी वैक्सीन
दोनों मरीजों ने सिर्फ बुखार की शिकायत की थी। खास बात यह है कि दोनों संक्रमित मरीज वैक्सीन ले चुके हैं। एक मरीज संक्रमित मरीज वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है जबकि दूसरे मरीज ने पहली खुराक ली है।
कर्नाटक में हो सकते हैं और भी मरीज
कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो मामले और उनके संपर्क में आए पांच लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि प्रदेश में और भी मामले हो सकते हैं। यही वजह है कि सरकार और स्वास्थ्य विभाग तेजी से इनकी ट्रेसिंग में जुट गई है।
यह भी पढ़ेँः कोरोना गाइडलाइन को लेकर आमने-सामने केंद्र और महाराष्ट्र सरकार, जानिए क्या है पूरा मामला

जानकारों की मानें तो ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण काफी सामान्य हैं। हालांकि इनमें डेल्टा की तरह मरीज की गंध और स्वाद शक्ति पर कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, गले में खराश जैसे तमाम लक्षण पहले की तरह ही हैं। अब तक ओमिक्रॉन का कोई प्रमुख लक्षण सामने नहीं आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो