script

PM मोदी आज कानपुर में: मेट्रो और बीना-पनकी प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन, IIT दीक्षांत समारोह में लेंगे हिस्सा

Published: Dec 28, 2021 08:49:45 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर उत्तर प्रदेश के दौरा पर होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक मोदी आज कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे।

modi_in_kanpur.jpg

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार यानी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना और बीना-पनकी मल्टी प्रोडक्ट पाइप लाइन योजना का उद्घाटन करने के लिए कानपुर में होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के 54 वें दीक्षांत समारोह को भी आज प्रधानमंत्री बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करेंगे।

कानपुर में प्रधानमंत्री मोदी इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे| सुबह 11:00 बजे सबसे पहले मोदी आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करेंगे। हाइब्रिड मोड में आयोजित होने वाले समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हुई इस समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके लोगों से आईआईटी कानपुर में होने वाले दीक्षांत समारोह संबोधन के लिए सुझाव भी मांगे थे। दीक्षांत समारोह के दौरान सभी छात्रों को राष्ट्रीय ब्लॉकचेन परियोजना के तहत संस्थान में विकसित एक आंतरिक ब्लॉक चयन संचालित तकनीक के माध्यम से डिजिटल डिग्री प्रदान की जाएगी। यह डिजिटल डिग्री विश्व स्तर पर सत्यापित की जा सकती है।

यह भी पढ़ें :
नए साल से बदल जाएंगे GST के नियम, जानिए किन चीजों के खरीद पर पड़ेगा असर

पीएमओ के द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि शहरी गतिशीलता में सुधार करना प्रधानमंत्री के प्रमुख लक्ष्य रहा है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड का उद्घाटन इस दिशा में एक और बड़ा कदम साबित होगा। करीब 1:30 बजे कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह आईआईटी कानपुर से मोतीझील तक 9 किलोमीटर लंबा खंड है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना 11000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है, इसकी पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है।

यह भी पढ़ें :
Covid-19 Vaccination: तीसरी खुराक उसी टीके की होगी, जिसके पहले दो डोज़ लग चुके हैं

प्रधानमंत्री मोदी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परिजनों का उद्घाटन करेंगे। 356 किलोमीटर लंबी इस परियोजना की क्षमता 3.45 मिलीयन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष है। इस परियोजना की कुल लागत 1500 करोड़ रुपये से अधिक है। यह क्षेत्र बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो