scriptpm narendra modi 5 days visit italy uk from today know all about it | प्रधानमंत्री मोदी आज पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना हुए, पोप फ्रांसिस से भी करेंगे मुलाकात, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी आज पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना हुए, पोप फ्रांसिस से भी करेंगे मुलाकात, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस बार की यात्रा में सबसे पहले रोम जाएंगे और वहां आयोजित G-20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह ब्रिटेन जाएंगे। यहां वह ग्लासगो शहर में आयोजित जलवायु परिवर्तन वार्ता में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी इटली की यात्रा के दौरान वेटिकन सिटी जाएंगे और वहां पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे।

नई दिल्ली

Published: October 29, 2021 08:00:25 am

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पांच दिवसीय इटली और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना हो गए। इस यात्रा के दौरान वह पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस बार की यात्रा में सबसे पहले रोम जाएंगे और वहां आयोजित G-20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह ब्रिटेन जाएंगे। यहां वह ग्लासगो शहर में आयोजित जलवायु परिवर्तन वार्ता में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी इटली की यात्रा के दौरान वेटिकन सिटी जाएंगे और वहां पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे।
modi.jpg
यह भी पढ़ें
-

East Asia Summit: अमरीका की चीन को दो टूक- हम दक्षिण एशियाई देशों के साथ खड़े रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम में 16वें G-20 लीडर्स समिट में G-20 देशों के नेताओं के साथ महामारी, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन से वैश्विक आर्थिक और स्वास्थ्य सुधार पर चर्चा में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के पूरे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने कहा कि इटली में G-20 शिखर सम्मेलन में कोविड-19 महामारी से मुकाबले सहित भविष्य में पेश आने वाली ऐसी ही चुनौतियों को लेकर ठोस परिणाम निकल सकते हैं। वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा, आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।
श्रृंगला ने कहा कि जी-20 भारत के लिए दुनिया की महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं के साथ संपर्क करने तथा वैश्विक आर्थिक विकास एवं सुधार के चलन एवं मानदंड तय करने का महत्वपूर्ण मंच है। उन्होंने कहा कि भारत विकासशील देशों के आम नागरिकों तथा G-20 में उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की आवाज बना रहेगा। विदेश सचिव ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मिलेंगे तथा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो तथा सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत करने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठक करेंगे।
श्रृंगला ने बताया कि G-20 में कोविड महामारी तथा भविष्य में संभावित किसी महामारी के प्रबंधन पर ध्यान दिया जाएगा तथा वैश्विक स्वास्थ्य ढांचे पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि G-20 में इसके बारे में ठोस परिणाम सामने आ सकते हैं। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक तंत्र स्थापित करने का भी सुझाव है।
यह भी पढ़ें
-

अमरीका ने 'X Gender' के साथ जारी किया पहला पासपोर्ट, जानिए यह किसके लिए है

श्रृंगला ने बताया कि G-20 सम्‍मेलन में महामारी से उबरने, वैश्विक स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत करने, आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और खाद्य सुरक्षा पर चर्चा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि भारत, इटली द्वारा चुने गए इन सभी क्षेत्रों का पूरी तरह समर्थन करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इटली के अपने समकक्ष मारियो द्रागी के निमंत्रण पर रोम जा रहे हैं।
G-20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक वैश्विक मंच है। इसके सदस्य देशों में दुनिया की 80 प्रतिशत जीडीपी, 75 प्रतिशत वैश्विक कारोबार शामिल है। इस समूह की आबादी दुनिया की कुल आबादी का 60 प्रतिशत है। इस वर्ष समूह का मुख्य विषय लोग, पृथ्वी और समृद्धि है। श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी रोम के बाद 26वें कांफ्रेंस आफ पार्टीज (COP-26) जलवायु वार्ता में विश्व नेताओं की शिखर बैठक में हिस्सा लेने ब्रिटेन के ग्लासगो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.