scriptPM narendra modi upgrades to new car worth 12 crore Mercedes-Maybach S | किसी अभेद किले से कम नहीं PM नरेंद्र मोदी की ये लिमोजिन कार! गोलीबारी से लेकर TNT बम धमाके तक झेलने में सक्षम | Patrika News

किसी अभेद किले से कम नहीं PM नरेंद्र मोदी की ये लिमोजिन कार! गोलीबारी से लेकर TNT बम धमाके तक झेलने में सक्षम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मर्सिडीज-मेबैक 650 गार्ड ( Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 ) बख्तरबंद कार में सफर करते नजर आएंगे। प्रधानमंत्री का नया कार हाल ही में दिल्ली के हैदराबाद हाउस में देखा गया था, जब वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। इस कार की खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की परत होती है।| इस कार में बैठा शख्स महज 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलोग्राम तक के टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह पायेगा |

नई दिल्ली

Updated: December 29, 2021 08:06:53 am

Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ ही लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है। इस कार में दिया गया प्रोटेक्शन अब तक का सबसे मजबूत प्रोटेक्शन है। रिपोर्ट के मुताबिक मर्सिडीज़ मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को मार्केट में उतारा था जिसकी कीमत लगभग 105 करोड़ थी। ऐसे में इस कार की कीमत 12 करोड़ से अधिक हो सकती है।
modi_car.jpg
भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड यानि ( एसपीजी ) द्वारा सुरक्षा आवश्यकताओं की पहचान की जाती है और यह निर्धारित किया जाता है कि जिस व्यक्ति की वह रक्षा कर रहे हैं, उन्हें एक नए वाहन की आवश्यकता है या नहीं। मर्सिडीज मेबैक S650 गार्ड जबरदस्त सुरक्षा मुहैया करता है| इसकी अपग्रेडेड विंडो और बॉडी सेल की वजह लेती है गोली बम बारूद सभी से बचाव करता है इसमें AK-47 राइफल से हुए हमले को भी झेलने की क्षमता है। इस कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 की रेटिंग मिली है।

यह भी पढ़ें :
PM मोदी आज कानपुर में: मेट्रो और बीना-पनकी प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन, IIT दीक्षांत समारोह में लेंगे हिस्सा


यह कार सिर्फ 2 मीटर की दूरी पर 15 किलोग्राम टीएनटी के इस्तेमाल से होने वाले विस्फोट से बचने की क्षमता रखता है। इसकी खिड़कियां के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग लगी हुई है जबकि अंदर का हिस्सा बख्तरबंद है। ताकि इसमें मौजूद शख्स को विस्फोट से बचाया जा सके। गैस अटैक की स्थिति में केविन से अलग एयर सप्लाई की व्यवस्था है।
बेहद दमदार इंजन, 160 KMPH स्पीड
Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 में 6.0 लीटर टर्बो V12 इंजन है जो 516 बीएचपी और लगभग 900 एनएम का टॉर्क बनाता है। कार की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। कार में विशेष तरह के रहने रन फ्लैट टायर भी लगे हैं जो छतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहेंगे और स्पीड कम नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :
Covid-19 Vaccination: तीसरी खुराक उसी टीके की होगी, जिसके पहले दो डोज़ लग चुके हैं

Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 के फ्यूल टैंक को एक स्पेशल सामग्री के कोट को चढाया गया है, जो आपात स्थिति में होने वाले छिद्रों को अपने आप सील कर देता है। यह उसी विशेष सामग्री से बना है जिसका उपयोग बोइंग AH-64 अपाचे टैंक हेलीकॉप्टर में होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.