scriptकोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दो राज्यों में R Value ने पार किया दो का आंकड़ा, जानिए क्या है इसका मतलब | R Value Exceeds 2 In Delhi and Mumbai Indicating Faster Spread of Coronavirus amid Omicron Fear | Patrika News

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दो राज्यों में R Value ने पार किया दो का आंकड़ा, जानिए क्या है इसका मतलब

Published: Dec 30, 2021 08:24:17 pm

Coronavirus और Omicron के बढ़ते खतरे के बीच बड़ी खबर सामने आई है। देश के दो शहरों में आर वैल्यू का ताजा आंकड़ा डराने वाला है। ये आंकड़ा दो के पार पहुंच चुका है, जो आने वाले दिनों के लिए बड़े खतरे का संकेत है। इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज चेन्नई के शोधार्थियों के अध्ययन में ये आंकड़ा सामने आया है।

R Value Exceeds 2 In Delhi and Mumbai Indicating Faster Spread of Coronavirus amid Omicron Fear
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है। ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Omicron Variant ) के साथ-साथ कोरोना के दैनिक मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच दो राज्यों ने सरकार की चिंता सबसे ज्यादा बढ़ा दी है। दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना से दहशत बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली के साथ-साथ महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मामलों में दोगुना गति से इजाफा हो रहा है। इस बीच शोधार्थियों ने गुरुवार को बताया कि यहां वायरस के फैसले की रफ्तार प्रदर्शित करने वाली आर वैल्यू ( Reporduction Value ) दो से ज्यादा हो गई है। ये बढ़ती आर-वैल्यू बड़े खतरे का संकेत दे रही है।
इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज चेन्नई के शोधार्थियों के अध्ययन में सामने आया है कि चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु और कोलकाता में आर वैल्यू एक से अधिक है। जबकि दिल्ली और मुंबई में ये आंकड़ा दो के पार हो चुका है। जो चिंता बढ़ाने वाला है।

यह भी पढ़ेँः ममता सरकार का बड़ा फैसला, 3 जनवरी से ब्रिटेन से कोलकाता आने वाली फ्लाइटों पर लगाई रोक

रिसर्च टीम के सिताभरा सिन्हा के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 23 से 29 दिसंबर के बीच आर वैल्यू 2.54 पर थी। जबकि आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो 23 से 28 दिसंबर के बीच यह आर वैल्यू 2.01 थी। इन दोनों ही शहरों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है।
इन राज्यों में क्या स्थिति

रिसर्च के मुताबिक पुणे और बेंगलुरु में आर वैल्यू 1.11 दर्ज की गई। जबकि कोलकाता में आर वैल्यू 1.13 और चेन्नई में 1.26 रही। इन सभी शहरों में आर वैल्यू अक्टूबर मध्य से एक से ज्यादा है। जो आने वाले समय के लिए चिंता बढ़ाने वाली है।
यह भी पढ़ेँः स्वास्थ्य मंत्रालयः 26 दिसंबर से देश में 10 हजार केस रोज आ रहे सामने, प्रीकॉशन डोज के लिए बुजुर्गों को भेजे जाएंगे SMS

यह होती है आर-वैल्यू


आर-वैल्यू के बढ़ते आंकड़े के बीच ये जान लेना जरूरी है कि आखिर इसके मायने क्या है। दरअसल एक संक्रमित व्यक्ति औसतन कितने लोगों को संक्रमित कर रहा है, इसी से आर वैल्यू तय होती है।
इसी से वायरस के प्रसार की गति का भी पता लगाया जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक आर वैल्यू का बढ़ना एक बड़े खतरे की ओर इशारा कर रहा है। दो शहरों में ये आंकड़ा दो से ज्यादा है जबकि कुछ और शहरों में ये 1 से ज्यादा हो चुका है। ऐसे में आने वाले दिनों में इसकी वैल्यू में इजाफा हुआ तो तीसरी लहर आना तय है।

किसी स्थान पर आर वैल्यू एक से कम होने का मतलब है कि वायरस के फैलने की गति वहां पर धीमी हो गई है। देश में जनवरी-फरवरी में तीसरी लहर आने की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो