scriptRajiv Gandhi Birth Anniversary: लुक, आवाज हो या अंदाज राहुल में दिखती है पिता राजीव गांधी की झलक | Rajiv Gandhi Birth Anniversary Rahul Gandhi look like father | Patrika News

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: लुक, आवाज हो या अंदाज राहुल में दिखती है पिता राजीव गांधी की झलक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2021 08:23:12 am

Rajiv Gandhi Birth Anniversary बोलने और दिखने के साथ-साथ अंदाज-ए- बयां तक बेटे राहुल में दिखती है पिता राजीव गांधी की झलक, पसंद के मामले में भी पिता के नक्शे कदम पर

Rajiv Gandhi Birth Anniversary
नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ( Rajiv Gandhi Birth Anniversary ) की आज जयंती है। राजीव गांधी ना सिर्फ देश के बेहतरीन प्रधानमंत्रियों में से एक रहे बल्कि उन्होंने देश सेवा के दौरान ही अपने प्राणों की आहूती भी दी। देशभर में ये दिन सद्भावना दिवस ( Sadbhavana Diwas ) के तौर पर मनाया जाता है। राजीव गांधी का व्यक्तित्व बड़ा सरल और आकर्षक था। उनके इस व्यक्तित्व की झलक उनके बेटे राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) में भी दिखती है।
पिता और पुत्र के बीच समानताओं की बात करें तो इनके दिखने से लेकर आवाज और यहां तक कि पसंद में भी काफी कुछ मेल खाता है। राहुल में पिता राजीव गांधी के अक्स को साफ तौर पर देखा जा सकता है। राजीव गांधी की जयंती पर बेटे राहुल गांधी से उनकी ऐसी ही कुछ समानताओं और पसंदों के बारे में जानते हैं।
यह भी पढ़ेंः Rajiv Gandhi Birth Anniversary: जानिए मोदी सरकार के आने से पहले तक कौन सी योजनाएं राजीव गांधी के नाम पर थी और अब कितनी बचीं

रंग से लेकर अंदाज ए बयां तक में पिता की झलक
राहुल गांधी भले ही राजनीति में अब तक पिता की तरह उतने कामयाब ना हुए हों, लेकिन लुक से लेकर आवाज और अंदाज ए बयां तक उनमें पिता की झलक साफ दिखाई देती है।
दिखने में राहुल काफी कुछ पिता की तरह ही हैं, उन्हीं की तरह गोरा रंग, बाल बनाने का तरीका हो या फिर कपड़े पहने का। राहुल गांधी में पिता राजीव गांधी का अक्स दिखाई देता है।
सरल और सौम्य भाषा
राजीव गांधी जब भी बोलते थे वो काफी सरल और सौम्य होता था। राहुल की आवाज ना सिर्फ पिता की तरह है बल्कि उनके बोलने का अंदाज भी पिता की तरह ही है।
ra.jpg
लोगों में घुल-मिल जाना
राजीव और राहुल ने भले ही पार्टी नेताओं के आगे अपना वर्चस्व रखा हो, लेकिन जब ये दोनों नेता सड़क पर निकलते तो आम जनता के बीच आसानी से घुल मिल जाते। राजीव गांधी जब भी कहीं दौरे पर जाते तो किसी गरीब के घर या आम आदमी से ऐसे मिलते जैसे उसे पहले से जानते हों।
दोनों के बीच की दूरी को वो एक पल भी मिटा देते थे। ठीक इसी तरह राहुल गांधी भी जब सड़कों पर जाते हो आम लोगों से पूरी आत्मीयता के साथ मिलते। किसी भी छोटी सी दुकान पर बैठकर खाना हो या फिर किसी गरीब के पास बैठकर उसकी बातें सुनना, राहुल को कई मौकों पिता राजीव गांधी की तरह ये सब करते हुए आसानी से देखा जा सकता था।
ru.jpg
पिता की तरह समुद्र की लहरों से प्यार
राहुल गांधी ना सिर्फ दिखने और बोलने में पिता राजीव गांधी के समान हैं, बल्कि उनकी पसंद भी राजीव से काफी मिलती जुलती है। दरअसल पिता-पुत्र दोनों को ही समंदर काफी पसंद। राजीव गांधी अकसर खाली समय में समंदर के करीब जानकर वक्त बिताना पसंद करते थे।
1987 में राजीव गांधी भारत के प्रधानमंत्री थे। नए साल के जश्न के लिए एक बड़ी और खास पिकनिक पार्टी की योजना बनी। इसमें राजीव गांधी का परिवार, अमिताभ बच्चन का परिवार, सोनिया गांधी की मां और उनकी बहन-बहनोई, बच्चे शामिल थे।
यह भी पढ़ेंः Rajiv Gandhi Birth Anniversary: क्या आप जानते हैं राजीव गांधी का असली नाम क्या है?

समुद्र का ये इलाका केरल के प्रसिद्ध बंदरगाह कोचीन (कोच्चि) से करीब साढ़े चार सौ किलोमीटर दूर बंगारम द्वीप, लक्षद्वीप से नजदीक था। बताया जाता है कि इस दौरान एक डॉल्फिन राजीव समुद्र में कूद गए थे।
ठीक इसी तरह हाल में केरल दौरे पर राहुल गांधी को समुद्र छलांग लगाकर मछुआरों के साथ तैरता हुआ सभी ने देखा था। राहुल भी छुट्टियों में गोवा या किसी अन्य समुद्री स्थल पर जाना ही पसंद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो