scriptMonsoon के केरल पहुंचने में देरी; 6 राज्यों में बारिश तो 6 में भीषण गर्मी, जानिए IMD का ताजा अपडेट | Southwest monsoon likely to Reach Kerala within June 7, Heat wave and Rain fall alert | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon के केरल पहुंचने में देरी; 6 राज्यों में बारिश तो 6 में भीषण गर्मी, जानिए IMD का ताजा अपडेट

Monsoon Update: भारत में मानसून के प्रवेश को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का ताजा अपडेट सामने आया है। इस अपडेट के अनुसार केरल में मानसून के पहुंचने में देरी की बात कही गई है। पहले के अलर्ट में रविवार 4 जून को केरल में मानसून के दस्तक देने की बात कही गई थी।
 

Jun 05, 2023 / 03:27 pm

Prabhanshu Ranjan

Monsoon के केरल पहुंचने में देरी; 6 राज्यों में बारिश तो 6 में भीषण गर्मी

Monsoon के केरल पहुंचने में देरी; 6 राज्यों में बारिश तो 6 में भीषण गर्मी

Monsoon Update: इस समय देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। दूसरी ओर कई राज्यों में बारिश भी हो रहा है। जिसे लेकर वहां मौसम सुहाना है। इस बीच मानसून को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का ताजा अपडेट सामने आया है। मौसम विज्ञान विभाग के ताजा अपडेट में मानसून के भारत में पहुंचने में देरी की बात कही गई है। मौसम विभाग के पुराने अपडेट के अनुसार रविवार 4 जून को केरल में मानसून के पहुंचने की बात कही गई थी। लेकिन अब आईएमडी का कहना है कि केरल में मानसून दो-तीन बाद प्रवेश करेगा। दूसरी ओर पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के 6 राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है।



IMD का ताजा अपडेट- धीमी हुई मानसून की रफ्तार

मौसम विभाग (IMD) के ताजा अपडेट में बताया गया कि मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है। अभ इसके 8 जून तक केरल में पहुंचने की संभावना है। पहले इसके 4 जून तक पहुंचने की संभावना जाहिर की गई थी। IMD के मुताबिक, मानसून केरल (Kerala) समेत अन्य तटीय हिस्सों में अभी तक नहीं पहुंचा है। मालूम हो कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है, लेकिन इस बार मानसून के प्रवेश में देरी हो रही है।

तीन-चार दिनों की देरी से सक्रिय होगा मानसून

आईएमडी ने ताजा बयान में कहा गया है कि मानसून में तीन चार दिनों की देर हो सकती है। मौसम विभाग बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए है। केरल में मानसून के प्रवेश में तीन-चार दिनों की देरी का मतलब है कि देश के अन्य राज्यों में भी मानूसन देरी से प्रवेश करेगी। इसके अलावा, आईएमडी ने हिमालय के पहाड़ी इलाकों में भी हल्की बारिश का अनुमान जाहिर किया है।



एमपी, राजस्थान सहित इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के ताजा अपडेट में मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 6 राज्यों में अगले 3 दिन बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि 8 जून तक केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, कर्नाटक और ओडिशा में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप और लक्षद्वीप में भी बारिश होने का अनुमान है।

बिहार, बंगाल, झारखंड में हीटवेब का अलर्ट

दूसरी ओर आईएमडी ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल उत्तर पूर्व आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, सिक्किम, और उत्तर प्रदेश में भीषण लू चलने की आशंका जताई गई है। वहीं, अन्य राज्यों में मौसम सामान्य रहेगा। बात यदि पिछले साल की करे तो साल 2022 में मानसून 29 मई को केरल पहुंचा था। वहीं, 2021 में यह 1 जून को पहुंचा था।

अभी कहां है मानसून?

IMD के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब लक्षद्वीप और दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ रहा है। IMD ने कहा दक्षिण अरब सागर के ऊपर मानसून के बढ़ने के लिए कंडीशंस अनुकूल होती जा रही हैं। IMD ने इस साल सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें – इन राज्यों में होगी बारिश, बिहार झारखंड में हीटवेव, मानसून में हो सकती है देरी

 

Home / National News / Monsoon के केरल पहुंचने में देरी; 6 राज्यों में बारिश तो 6 में भीषण गर्मी, जानिए IMD का ताजा अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो