scriptCyclone Remal Alert: कोलकाता के समुद्री तट पर रेमल चक्रवात का लैंडफॉल शुरू, ऐक्शन मोड में PM मोदी, कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द | The terrible Ramal cyclone will hit the coast of Bengal in a short while, PM Modi in action mode, flights canceled at Kolkata airport | Patrika News
राष्ट्रीय

Cyclone Remal Alert: कोलकाता के समुद्री तट पर रेमल चक्रवात का लैंडफॉल शुरू, ऐक्शन मोड में PM मोदी, कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द

Cyclone Remal Alert: चक्रवात से होने वाले नुकसान और लोगों की जान माल की सुरक्षा को लेकर की गई तैयारियों पर प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार देर शाम एक बैठक की अध्यक्षता की और परिस्थिति के बारे में जानकारी ली।

कोलकाताMay 26, 2024 / 09:52 pm

Prashant Tiwari

चक्रवात ‘रेमल’ अब चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। कुछ ही देर में यह पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप पर टकराएगा। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि यह चक्रवात जब दस्तकर देगा उस वक्त 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और उनका वेग 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगा। चक्रवात से होने वाले नुकसान और लोगों की जान माल की सुरक्षा को लेकर की गई तैयारियों पर प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार देर शाम एक बैठक की अध्यक्षता की और परिस्थिति के बारे में जानकारी ली।
कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द
चक्रवात को देखते हुए पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने एहतियात के तौर पर दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय जिलों में कई ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं। कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात रेमल के संभावित प्रभाव के कारण रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित करने का फैसला किया है। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक प्रवक्ता ने कहा कि उड़ान निलंबन अवधि के दौरान अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों क्षेत्रों में आने-जाने वाली कुल 394 उड़ानों का हवाई अड्डे से संचालन नहीं होगा।
बंगाल के दक्षिणी जिले होंगे प्रभावित
मौसम कार्यालय ने बताया कि रेमल उत्तर की ओर बढ़ रहा है और रविवार आधी रात तक मोंगला बंदरगाह के दक्षिण-पश्चिम के निकट सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) और खेपुपारा (बांग्लादेश) के बीच तटों को पार करने से पहले इसके और तेज होने की संभावना है। कोलकाता में मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि दक्षिण बंगाल के कई जिलों में रविवार शाम से 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्व मेदिनीपुर प्रभावित होंगे। दत्ता ने कहा, “रेमल नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन इसके 2020 में आए चक्रवात ‘अम्फान’ के मुकाबले कम विनाशकारी रहने की संभावना है।”
1.5 मीटर तक उठेंगी तूफानी लहर

चक्रवात के पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में पहुंचने पर 1.5 मीटर तक की तूफानी लहर के कारण निचले इलाकों में पानी भर जाने की आशंका है। मौसम कार्यालय ने मछुआरों को सोमवार सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाने की सलाह दी है।
तूफान से निपटने के लिए सेना तैनात

वहीं, चक्रवात ‘रेमल’को देखते हुए भारतीय नौसेना ने मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) के लिए अपनी तैयारी कर ली है। नौसेना की तैयारी के अंतर्गत दो जहाजों को राहत और बचाव कार्य के लिए तैयार रखा गया है। सी किंग और चेतक हेलीकॉप्टर्स, डोर्नियर विमानों, गोताखोर टीम और बाढ़ राहत टीम भी तैयार रखी गई है। नौसेना की राहत और बचाव कार्रवाई मौजूदा मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करते हुए शुरू की गई है।
स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा नौसेना मुख्यालय

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान मुख्यालय द्वारा व्यापक प्रारंभिक कार्रवाई के साथ, नौसेना मुख्यालय में भी स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। रेमल के गंभीर चक्रवात में बदलने की आशंका है, इसके सागर द्वीप, पश्चिम बंगाल और खेपुपारा, बांग्लादेश के बीच टकराने का अनुमान है।
विशेष गोताखोरों की टीम कोलकाता में तैनात

मंत्रालय के मुताबिक प्रभावित लोगों को त्वरित सहायता प्रदान करने के लिए उपकरणों के साथ विशेष गोताखोर टीम को कोलकाता में तैनात किया गया है। आवश्यक उपकरणों के साथ अतिरिक्त गोताखोर टीम विशाखापत्तनम में स्टैंडबाय हैं, जो जरूरत पड़ने पर त्वरित तैनाती और कार्रवाई के लिए तैयार हैं।
दो एफआरटी तैयार

एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति के साथ दो बाढ़ राहत टीमें (एफआरटी) कोलकाता में तैनात की जा रही हैं। इसके अलावा विशाखापत्तनम और चिल्का से दो-दो एफआरटी तैयार हैं और सूचना पर तैनाती के लिए तैयार हैं। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि भारतीय नौसेना सतर्क है और चक्रवात ‘रेमल’ के मद्देनजर तत्काल और प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए उभरती स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है।

Hindi News/ National News / Cyclone Remal Alert: कोलकाता के समुद्री तट पर रेमल चक्रवात का लैंडफॉल शुरू, ऐक्शन मोड में PM मोदी, कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द

ट्रेंडिंग वीडियो