scriptUnion minister Bhupender Yadav delivered statement on UNEP | केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने UNEP से की लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट का संदेश दुनिया में फैलाने की अपील | Patrika News

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने UNEP से की लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट का संदेश दुनिया में फैलाने की अपील

United Nations Environment Programme (UNEP) in Nairobi: केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने पर्यावरण संकट की चुनौती से निपटने के लिए जीवनशैली सुधारने पर जोर दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्लासगो जलवायु सम्मेलन में दिए गए LIFE यानी लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट के संदेश को दुनिया में फैलाने पर जोर दिया है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(यूएनईपी) को भारत से हाथ मिलानेकी अपील की है।

Published: March 04, 2022 08:17:39 pm

पत्रिका ब्यूरो
नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने नैरोबी में आयोजित संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(यूएनईपी) के 50 वें सेशन में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्लासगो जलवायु सम्मेलन में दिए गए 'LIFE' संदेश को दुनिया भर में फैलाने की अपील की है। भूपेंद्र यादव ने संयुक्‍त राष्‍ट्र पर्यावरण कार्यक्रम को लाइफ यानी लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट के संदेश को फैलाने के लिए भारत के साथ हाथ मिलाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मानवता और ग्रह की सुरक्षा की दृष्टि से वैश्विक समुदाय के लिए पर्यावरण के अनुरूप स्थाई जीवनशैली जरूरी है।
bhupender_yadav.jpg
केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने और प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम को काम करना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने और हमारे समय की प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत महत्वपूर्ण पर्यावरण चुनौतियों से निपटने के लिए वर्ष 1972 से यूएनईपी से जुड़ा हुआ है। यूएनईपी पर्यावरण पर अग्रणी वैश्विक आवाजों में से एक है। उन्होंने कहा कि यह नेतृत्व प्रदान करता है और भविष्य की पीढ़ियों से समझौता किए बिना देशों और लोगों को उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रेरित, सूचित और सक्षम करके पर्यावरण की देखभाल करने में साझेदारी को प्रोत्साहित करता है।
केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने नवीनतम विज्ञान और अत्याधुनिक डिजिटल उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके पर्यावरण संकट से निपटने पर जोर दिया। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वर्ष 2018 में, भारत ने 'प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं' विषय पर विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी की। भारत के माननीय प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने एकल उपयोग प्लास्टिक को खत्म करने के लिए एक वैश्विक आह्वान किया। भारत के इस आह्वान ने दुनिया भर में प्लास्टिक प्रदूषण पर महत्वपूर्ण कार्रवाई की गति प्रदान की, जिसका समापन ऐतिहासिक संकल्प और इसे अपनाने के रूप में हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.