scriptBangladesh MP murder mystery: बांग्लादेशी सांसद का कोलकाता में नृशंस हत्या, जानें अमरीकी नागरिक ने कैसे रची हत्या की साजिश | Who plotted the murder of Bangladeshi MP Anwarul and who is the mastermind? | Patrika News
राष्ट्रीय

Bangladesh MP murder mystery: बांग्लादेशी सांसद का कोलकाता में नृशंस हत्या, जानें अमरीकी नागरिक ने कैसे रची हत्या की साजिश

Bangladesh MP Murdered: बांग्लादेश के सांसद अनावरूल की हत्या के बारे में आरोपी हवलदार ने बताया कि मास्टरमाइंड बांग्लादेशी मूल का अमेरिकी नागरिक अख्तरुज्जमां था।

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 02:37 pm

स्वतंत्र मिश्र

Bangladesh MP Anwarul Azim Ana Murder Case: बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या मामले में कोलकाता पुलिस की फॉरेंसिक टीम ने गुरुवार को घटनास्थल पर मिली एक कार से नमूने एकत्र किए। सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के सदस्य अनार ने हाल ही में झेनाइदाह सीमावर्ती जिले में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की थी। 56 वर्षीय सांसद को बीते बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मृत पाया गया। इस रिपोर्ट में यह जानने की कोशिश करते हैं कि बांग्लादेशी सांसद भारत क्यों आए थे और कोलकाता में उनकी हत्या में कौन शामिल था?

Bangladesh MP मर्डर की कैसे हुई हत्या?

बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम अनार ने 12 मई को भारत आए और उन्हें आखिरी बार 13 मई की दोपहर को देखा गया था। अनवारुल अपने दोस्तों के साथ मेडिकल चेक-अप के लिए कोलकाता में बिधाननगर गए। 13 मई के बाद वो लापता रहे और 22 मई को उनकी लाश मिली। सांसद की बेटी ने यह बताया कि उन्होंने अपने पिता को कई बार फोन करके संपर्क करने की कोशिश की लेकिन वह असफल रहीं। कोलकाता के बारानगर थाने में एक गुमशुदगी की शिकायत दर्ज की गई। उनकी हत्या की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है और सीआईडी भी इस ​​​​मामले की जांच कर रही है।
पश्चिम बंगाल पुलिस का कहना है कि विदेश मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से जांच करने का आग्रह किया है। अनावरुल जहां रूके थे, पुलिस ने वहां की सीसीटीवी फुटेज सुरक्षित रख लिया है। पुलिस को जांच के दौरान खून के कुछ धब्बे मिले हैं। इस बारे में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का मानना है कि हमलावर आतंकवादी संगठनों से जुड़े हो सकते हैं।

कैसे और कहां से अनवारुल हुए लापता?

अनवारुल अजीम अनार 12 मई को इलाज के लिए कोलकाता पहुंचने और उनकी लाश मिलने से पहले उन्हें आखिरी बार 13 मई 2024 को देखा गया था। उनकी खोज 18 मई को शुरू हुई जब बारानगर के निवासी और अनवारुल के परिचित गोपाल विश्वास ने गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। गोपाल बिस्वास ने कहा कि अनवर 13 मई को डॉक्टर से मिलने के लिए अपने आवास से यह कहकर निकले थे कि वह रात के खाने के लिए वापस आएंगे। 13 मई को बिस्वास को अनवर के फोन से एक व्हाट्सएप संदेश मिला जिसमें बताया गया था कि वह जरूरी काम के लिए दिल्ली जा रहा है और उससे संपर्क नहीं किया जाना चाहिए। 15 मई को बिस्वास को उनके ही मोबाइल फोन से एक मैसेज मिला जिसमें यह सूचना दी गई थी कि वह दिल्ली पहुंच गए हैं और किसी वीआईपी व्यक्ति के साथ हैं। बिस्वास ने बताया कि अनवर से 16 मई के बाद कॉन्टैक्ट नहीं हो पाया और उन्हें अंतत: 18 मई को पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के लिए मजबूर होना पड़ा।
ये भी पढ़ें- Bangladeshi MP Mudered: खाल उतारी, शव के टुकड़े कर थैलियों में भर शहर में छींट दिए, कैसे बनाया प्लान?

बांग्लादेश सरकार ने दी ये प्रतिक्रिया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सांसद अनावरूल की मौत पर अपनी संवेदना और गहरा दुख व्यक्त किया। बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्जमां खान ने देश की राजधानी ढाका में एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि सांसद की कोलकाता में सुनियोजित साजिश के तहत हत्या की गई है। मंत्री ने घोषणा की कि बांग्लादेश पुलिस ने मामले के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। बंगाल सीआईडी ​​को न्यू टाउन अपार्टमेंट के अंदर खून के धब्बे मिले और कई प्लास्टिक बैग भी मिले। पुलिस का मानना ​​है कि इनका इस्तेमाल शरीर के अंगों को ठिकाने लगाने के लिए किया गया था। पुलिस ने दावा किया कि परिस्थितिजन्य साक्ष्य से पता चलता है कि सांसद का पहले गला घोंटा गया और फिर उनके शरीर को कई टुकड़ों में काट दिया गया।

अमेरिकी नागरिक निकला हत्या का मास्टरमाइंड

इस नृशंस हत्या की योजना बहुत सावधानी से बनाई गई और उसे अंजाम दिया गया। आरोपी हवलदार ने कथित तौर पर खुलासा किया है कि मास्टरमाइंड बांग्लादेशी मूल का अमेरिकी नागरिक अख्तरुज्जमां था। अख्तरुज्जमां के आदेश पर हवलदार ने चार अन्य बांग्लादेशी नागरिकों के साथ मिलकर न्यू टाउन अपार्टमेंट में सांसद की गला दबाकर हत्या कर दी।

पूरे शहर भर में छींट दिए गए शव के टुकड़े

हवलदार ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि सांसद की हत्या करने के बाद हमने शव की खाल उतारी और सारा मांस निकाल दिया और पहचान की किसी भी संभावना को मिटाने के लिए उसके टुकड़े-टुकड़े कर डाला। फिर बचे हुए अंगों और हड्डियों को छोटे टुकड़ों में काट दिया गया और प्लास्टिक की थैलियों में पैक किया गया। संदिग्ध ने कथित तौर पर कहा कि इन पैकेटों को पूरे कोलकाता के अलग अलग जगहों पर ले जाया गया और ठिकाने लगा दिया गया। पुलिस का कहना है कि वे मारे गए बांग्लादेशी राजनेता के शरीर के अंगों के स्थान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

Hindi News/ National News / Bangladesh MP murder mystery: बांग्लादेशी सांसद का कोलकाता में नृशंस हत्या, जानें अमरीकी नागरिक ने कैसे रची हत्या की साजिश

ट्रेंडिंग वीडियो