scriptजेल में बंद उमर खालिद ने अचानक अपनी जमानत अर्जी क्यों ली वापस? SC को बताई ये वजह | Why did jailed Umar Khalid suddenly withdraw his bail application? Told this reason to SC | Patrika News
राष्ट्रीय

जेल में बंद उमर खालिद ने अचानक अपनी जमानत अर्जी क्यों ली वापस? SC को बताई ये वजह

2020 के पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के पीछे की साजिश में कथित संलिप्तता को लेकर आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत दर्ज मामले में जेल में बंद हैं। जानकारी के अनुसार जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से अपनी जमानत याचिका वापस ले ली हैं। साथ ही कहा है कि हम इस मामले में नए सिरे से ट्रायल कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल करेंगे।

Feb 14, 2024 / 02:28 pm

Akash Sharma

उमर खालिद

उमर खालिद

दिल्ली दंगा मामले में जेल में बंद जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी जमानत अर्जी वापस ले ली है। बता दें कि 2020 के पूर्वोत्तर दिल्ली दंगों के पीछे की साजिश में कथित संलिप्तता को लेकर आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत दर्ज मामले में जेल में बंद हैं। जानकारी के अनुसार जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट से अपनी जमानत याचिका वापस ले ली हैं। साथ ही कहा है कि हम इस मामले में नए सिरे से ट्रायल कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल करेंगे।

वकील कपिल सिब्बल ने SC को बताई ये वजह

उमर खालिद की ओर से पेश हुए सीनियर वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बेला एम त्रिवेदी और जस्टिस पंकज मिथल की बेंच को बताया कि वो परिस्थितियां बदलने की वजह से अपनी जमानत याचिका वापस लेना चाहते हैं। सीनियर कपिल ने कहा कि मैं कानूनी सवाल पर बहस करना चाहता हूं, लेकिन परिस्थितियों में बदलाव के कारण फिलहाल जमानत याचिका वापस लेना चाहता हूं। ट्रायल कोर्ट में हम फिर अपनी किस्मत आजमाएंगे। उन्होंने परिस्थितियों में बदलाव के बारे में विस्तार से नहीं बताया।

याचिका पहले हो चुकी है खारिज

इसके बाद पीठ ने कपिल सिब्बल के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और उमर खालिद की जमानत याचिका वापस लेने का आदेश दिया। उमर खालिद ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 18 अक्टूबर, 2022 के आदेश को चुनौती दी थी। इसमें उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी। उच्च न्यायालय ने उमर खालिद की जमानत याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी थी कि वह अन्य सह-अभियुक्तों के साथ लगातार संपर्क में थे। साथ ही उनके खिलाफ आरोप प्रथम दृष्टया सही थे।

ये भी पढ़ें:बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट पहुंची गुजरात सरकार, आदेश में चाहती है ये बदलाव

Home / National News / जेल में बंद उमर खालिद ने अचानक अपनी जमानत अर्जी क्यों ली वापस? SC को बताई ये वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो