scriptBihar Assembly By-Elections: दो सीटों पर उपचुनाव को लेकर सियासत गर्म, तेजस्वी बोले- दोनों सीटों पर उतारेंगे अपने उम्मीदवार | fight between rjd and jdu for two seats of bihar assembly by election | Patrika News
नई दिल्ली

Bihar Assembly By-Elections: दो सीटों पर उपचुनाव को लेकर सियासत गर्म, तेजस्वी बोले- दोनों सीटों पर उतारेंगे अपने उम्मीदवार

बिहार विधानसभा की कुशेश्‍वरस्‍थान (KusheshwarSthan) और तारापुर (Tarapur Assembly Seat) सीटों पर उपचुनाव (bihar assembly by election) होना है। बिहार के नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने दोनों सीटों पर अपनी दावेदारी कर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है।

नई दिल्लीSep 08, 2021 / 05:51 pm

Nitin Singh

 नीतीश कुमार और तेजस्वी

नीतीश कुमार और तेजस्वी

नई दिल्ली। दो विधायकों के निधन के बाद खाली हुई बिहार विधानसभा की कुशेश्‍वरस्‍थान (KusheshwarSthan) और तारापुर (Tarapur Assembly Seat) सीटों पर उपचुनाव (bihar assembly by election) होना है। बिहार के नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने दोनों सीटों पर अपनी दावेदारी कर दी है। इसके साथ ही तेजस्वी (Tejashwi Yadav) ने पार्टी की बैठक में दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान भी कर दिया है।
बता दें कि ये दोनों सीटें जदयू (jdu) की थीं, ऐसे में सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (bihar cm nitish kumar) चाहते हैं कि दोनों सीटें उनके ही खाते में रहें। वहीं राजनीतिक जानकारों का कहना है कि उपचुनाव (Bihar Assembly By-Elections) में राजद (rjd) और जदयू (jdu) में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।
कांग्रेस ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि दरभंगा के कुशेश्‍वरस्‍थान (Kusheshwar Sthan) और मुंगेर के तारापुर विधानसभा (Tarapur Assembly Seat) सीटों पर राजद प्रत्‍याशी चुनाव लड़ेंगे। अभी इस मुद्दे पर महागठबंधन की अहम सहयोगी पार्टी कांग्रेस की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। हालांकि कहा जा रहा है कि राजद ने कांग्रेस से इस संबंध में चर्चा करने के बाद ही दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है।
जदयू के खाते में थीं दोनों सीटें

गौरतलब है कि तारापुर विधानसभा सीट से जदयू के मेवालाल चौधरी (Mewalal Chowdhary) और कुशेश्‍वरस्‍थान से शशिभूषण हजारी (Shashi Bhushan Hazari) विधायक थे। मेवालाल चौधरी का निधन कोरोना से जबकि शशिभूषण हजारी का लीवर की बीमारी से निधन हो गया था। इसमें तारापुर सीट पर तो राजद मुकाबले में रहा है, लेकिन कुशेश्‍वरस्‍थान विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस के प्रत्‍याशी उपविजेता थे।
यह भी पढ़ें

बिहार सीएम के जनता दरबार को तेजस्वी ने कहा ढकोसला, बताई यह वजह

दोनों विधानसभा सीटों का इतिहास

समस्‍तीपुर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाला कुशेश्‍वरस्‍थान विधानसभा 2010 में अस्तित्व में आया था। इस सीट पर शुरुआत से ही शशिभूषण हजारी विधायक चुने जाते रहे हैं। सबसे पहले वे भाजपा विधायक के रूप में निर्वाचित हुए। इसके बाद उन्‍होंने 2015 में जदयू का दामन थाम लिया और जीत हासिल की। वहीं तारापुर विधानसभा सीट पर शुरूआत से ही कांग्रेस का दबदबा रहा है। हालांकि 3 बार यहां से राजद के प्रत्‍याशी ने जीत दर्ज की। इसके बाद से इस सीट पर जदयू ने कब्जा जमा रखा है।

Home / New Delhi / Bihar Assembly By-Elections: दो सीटों पर उपचुनाव को लेकर सियासत गर्म, तेजस्वी बोले- दोनों सीटों पर उतारेंगे अपने उम्मीदवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो