scriptKnee Pain Home Remedies: घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार | home and natural remedies for knee pain | Patrika News
नई दिल्ली

Knee Pain Home Remedies: घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Knee Pain Home Remedies: घुटनों में दर्द की समस्या बेहद आम हो चुकी है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपको बहुत सी बीमारियां व दर्द घेरने लगते हैं। जिनमें से एक है घुटनों का दर्द। ये समस्या ज्यादातर बुजुर्गों और वयस्कों द्वारा महसूस की जाती है। महिलाओं में पुरुषों से अधिक घुटनों में दर्द की परेशानी होती है।
 

नई दिल्लीNov 03, 2021 / 06:59 pm

Roshni Jaiswal

Knee Pain Home Remedies: घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार

home and natural remedies for knee pain

नई दिल्ली। Knee Pain Home Remedies: घुटनों में दर्द एक बहुत ही आम समस्या है जो लगातार घर्षण के कारण समय के साथ घुटनों के घिस जाने की वजह से होती है। घुटनों या जोड़ों का दर्द किसी को भी बेचैन कर सकता है और इसका असर पूरे दिन तकलीफ दे सकता है। कई बार घुटनों में दर्द किसी चोट लगने के कारण या फिर कई रोगों के कारण हो सकता है जैसे गठिया, गाउट आदि। दर्द घुटनों की हड्डियों के किसी भी क्षेत्र में हो सकता है जैसे फीमर, टिबिया और फिबुला, घुटने की ऊपरी हड्डी, पेटेला या फिर लिगामेंट और कार्टिलेज आदि। घुटने में दर्द आपको सामान्य से गंभीर हो सकता है। इस परेशानी से न केवल बड़े बुजुर्ग बल्‍कि कम उम्र के लोग भी दुखी रहते हैं। इस तकलीफ से निजात पाने के लिए हमारी दादी-नानी मां के नुस्‍खे बड़े काम आते हैं। आइये जानते हैं, कि घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप किन घरलू उपायों को अपना सकते हैं।

घुटनों के दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

Home / New Delhi / Knee Pain Home Remedies: घुटनों के दर्द से आराम पाने के लिए करें ये घरेलू और प्राकृतिक उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो