आयुष्मान मित्र Ayushman Mitra बनने के लिए ये लोग कर सकेंगे आवेदन, एेसे होगा चयन, करना होगा यह काम

आयुष्मान मित्र Ayushman Mitra बनने के लिए ये लोग कर सकेंगे आवेदन, एेसे होगा चयन, करना होगा यह काम

Nitin Sharma | Publish: Aug, 31 2018 05:19:19 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

आयुष्मान मित्र Ayushman Mitra को जमा कराने होंगे ये दस्तावेज आैर टेस्ट होने के बाद हो जाएगी नौकरी पक्की, आशा आैर महिलाआें को दी जाएगी प्राथमिकता

नोएडा।स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की घोषणा की थी। यह योजना सिर्फ 25 दिन बाद यानि 25 सितंबर को लांच की जाएंगी। इतना ही नहीं इस योजना के तहत पांच साल में दस बेरोजगारों को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें Ayushman Mitra आयुष्मान मित्र बनाने के लिए भे आवेदन शुरू हो गया है। अगर आप भी Ayushman Mitra आयुष्मान मित्र बनना चाहते है। तो आप के पास भी यह मौका है। बारहवीं पास होने के साथ ही यह दस्तावेजन होने पर अाप इस योजना में आवेदन कर आयुष्मान मित्र बन सकते है। इसमें महिला पुरुष कोर्इ भी आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें-आयुष्मान भारत योजना में Ayushman Mitra के लिए निकली 10 लाख नौकरी

आयुष्मान मित्र बनने के लिए इन दस्तावेजों का होना जरूरी (Need these documents apply for Aysuhman Mitra )

अगर आप भी (Ayushman Bharat Yojana) आयुष्मान भारत योजना के तहत Aysuhman Mitra आयुष्मान मित्र की Ayushman Mitra job नौकरी पाना चाहते है। तो इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से इंटरमीडिएट (12 वीं) की परीक्षा पास की होनी चाहिए। इसके साथ ही Computer कंम्प्यूटर चलाने और Internet इंटरनेट की (Basic Knowledge of Computer and Internet )बेसिक जानकारी होनी चाहिए। (Microsoft Office Suite) सॉफ्टवेयर Software का संचालन करना जानते हो। अंग्रेजी,हिंदी और संबंधित राज्य व क्षेत्र की स्थानीय भाषा में बातचीत करने मेें पर्याप्त रूप से कुशल हो। इतना ही नहीं इसमें महिलाआें को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ आशाआें को भी प्राथमिकता पर रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें-आयुष्मान भारत योजना के तहत अगर भुगतान में हुई देरी तो बीमा कंपनी को देना होगा हर हफ्ते 1% ब्याज

आयुष्मान मित्र के लिए इन लोगों को दी जाएगी प्राथमिकता (Gave preferece of women and accredited health activist)

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र की नौकरी के लिए महिला आवेदकों आैर आशाआें को (Accredited Social Health Activist) प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं योग्ता रखनी वाली आशाआें को पहले चयनित किया जाएगा। इसके साथ ही पहले से सरकारी अस्पतालों में काम कर रहे। योग्य कर्मचारी को भी आयुष्मान मित्र के रूप में नामांकित (nominated) किया जा सकता है।

आयुष्मान मित्र बनने के इच्छुक एेसे ले सकते है ट्रेनिंग (Training of Ayushman Mitra)

(Ayushman Bharat Scheme) योजना के तहत आयुष्मान मित्रों को अलग अलग काम सौंपा जाएगा। इसके लिए सभी को इसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी। आप इस आयुष्मान मित्र बनने के लिए अावेदन से पहले भी ट्रेनिंग ले सकते है। यह ट्रेनिंग सरकारी स्वास्थ्य एजेंसी भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के साथ मिलकर देगी। इसमें आप आमने सामने और आॅनलाइन मोड दोनों प्रकार कर सकते है। ट्रेनिंग के बाद एक टेस्ट देना होगा और पास होने पर एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इस सर्टिफिकेट पर आवेदक को वरियता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-आयुष्मान भारत योजनाः बीमा फायदे के लिए यहां से ले जानकारी, सूची में देखें अपना नाम

आयुष्मान मित्रों की यहां होगी तैनाती, ये करना होगा काम (Ayushman Mitra Work on Hospital Desk)

भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत नियुक्त होने वाले आयुष्मान मित्रों को अस्पताल से लेकर बीमा एजेंसियों में अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसमें मुख्य रूप से अायुष्मान मित्रों को आयुष्मान भारत योजना से जुड़े अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। उनके लिए यहां पर एक अलग से हेल्प डेस्क आैर कैबिन बनाया जाएगा।यह डेस्क मुख्य रूप से आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियो की मदद करेगा।अस्पताल यह desk अपने रिसेप्शन के पास ही स्थापित करेंगे। ताकि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी आसानी से वहां पहुंच सकें और मदद ले सकें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned