scriptसावधान! सुबह की बेड टी में चाय पत्ती कहीं मिलावटी तो नहीं, घर में ऐसे करें असली-नकली की पहचान | Beware of tea lovers it may contain poisonous chemicals | Patrika News

सावधान! सुबह की बेड टी में चाय पत्ती कहीं मिलावटी तो नहीं, घर में ऐसे करें असली-नकली की पहचान

locationनोएडाPublished: Oct 29, 2021 11:08:59 am

Submitted by:

Nitish Pandey

आजकल आमतौर पर हर घर में सुबह बेड टी पसंद की जाती है। कुछ लोगों की दिनचर्या तो बिना बेड टी के ही शुरू नहीं होती। अगर उनको बेड टी न मिले तो समझ लिजिए उनका पूरा दिन बेकार हो जाता है। लेकिन बेड टी और घर में बनने वाली चाय में मिलाई जाने वाली चाय पत्ती असली है या नकली इसका पता शायद किसी को नहीं होता।

chay.jpg
नोएडा. आमतौर पर लोग बाजार से चायपत्ती खरीदते समय दुकानदार से उसकी क्वालिटी कैसी है! ऐसा ही प्रश्न पहले करते हैं। लेकिन चाय की पत्ती असली है या नकली इसके बारे में कोई जानकारी नहीं करता। जबकि बाजार में बिकने वाली चाय की पत्ती नकली भी हो सकती है। यानी कि उसमें चाय के रंग का केमिकल भी मिला हो सकता है।
यह भी पढ़ें

किसान आंदोलन में कम होने लगी किसानों की संख्या, संघर्ष में डटे रहना हुआ मुश्किल

चाय की पत्ती की बढ़ती मांग को देखते हुए लिहाजा इसमें भी मिलावट की खबरें मीडिया जगत में आती रहती है। यानी कि चायपत्ती की बढ़ती मांग की वजह से मिलावट का व्यापार भी शुरू हो चुका है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो चाय की पत्ती में मिलावट सेहत को अंदर ही अंदर धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता है।
फैस्टिवल सीजन में सक्रिय हो जाते हैं मिलावटखोर

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के इंस्पेक्टर टी जोजेफ ने बताया कि विभाग सोशल मीडिया पर लोगों को मिलावटी चीजों के बारे में जागरुक करता है। इसके लिए समय-समय पर हर चीज में मिलावट के लिए लोगों को जागरूक करता है। उन्होंने बताया कि इस समय फैस्टिवल सीजन चल रहा है। ऐसे में चाय पत्ती में मिलावट कर बेचने वाले धंधेबाज भी सक्रिय हो जाते हैं जो कि असम की असली चाय के बजाय नकली चाय की पत्ती बेचते हैं। आम लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। इसलिए उसने मिलावटी चाय पत्ती को पहचानने की ट्रिक बताई जाती है।
लिवर डिसऑर्डर और सेहत से जुड़ी समस्याएं होती हैं पैदा

चाय की पत्ती में मिलावट कई तरह से की जा रही है। कई बार मिलावटखोर इसमें पुरानी या उपयोग की हुई चाय की पत्ती को दोबारा सुखा कर पैक कर बाजार में बेच देते हैं। इसके पहले उस चायपत्ती में कलर भी मिलाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। इससे लिवर डिसऑर्डर और सेहत से जुड़ी कई दूसरी समस्याएं चाय की वजह से आते ही लगती हैं।
आसान से टेस्ट से कर सकते हैं मिलावटी की पहचान

मिलावटखोर अक्सर असली चाय पत्ती की जगह या इसमें मिलाकर नकली चायपत्ती बेच देते हैं। जोजफ का कहना है कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के एक आसान से टेस्ट से चाय पत्ती की क्वालिटी आसानी से चेक की जा सकती है।
ऐसे पता करें असली और नकली चायपत्ती में अंतर

सबसे पहले एक फिल्टर पेपर लें और इस पर थोड़ी सी चाय पत्ती रखें। अब इस पर पानी की कुछ बूंदे डालकर इसे गीला कर लें। अब इस फिल्टर पेपर को नल के पानी से धो लें। अब इस फिल्टर पेपर पर लगे दाग को रोशनी में जाकर चेक करें। अगर फिल्टर पेपर पर कोई दाग नहीं है तो ये असली चायपत्ती है। अगर फिल्टर पेपर पर काले-भूरे रंग के गहरे धब्बे पड़ जाते हैं तो इसका मतलब है कि ये चाय पत्ती नकली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो