scriptBhai Dooj 2018: इतनी तारीख को मनाया जाएगा भैया दूज, जानें पूजा विधि | bhai dooj 2018 kab hai bhaiya dooj puja vidhi | Patrika News

Bhai Dooj 2018: इतनी तारीख को मनाया जाएगा भैया दूज, जानें पूजा विधि

locationनोएडाPublished: Oct 30, 2018 07:03:30 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

bhaiya dooj 2018 kab hai, ये सवाल हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी लोगों को जहन में है। Bhaiya duj दिवाली के बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को मनाया जाता है।

bhai duj

Bhai Dooj 2018: इतनी तारीख को मनाया जाएगा भैया दूज, जानें पूजा विधि

नोएडा। रक्षाबंधन की तरह ही भैया दूज (bhai dooj 2018) का भी अपना महत्व है। जहां एक तरफ राखी भाई-बहन के प्यार के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है तो वहीं Diwali के बाद मनाए जाने वाले भैया दूज (bhaiya dooj) का भी हिंदू त्योहारों में काफी महत्व होता है। Bhai duj दिवाली के बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को मनाया जाता है। हर बार की तरह इस बार भी कईयों के मन में यह सवाल है कि भैया दूस कितनी तारीख को है (bhai dooj date 2018 bhai dooj oj 2018 kab hai)। सभी बहनें अपने-अपने भाइयों को (bhaiya dooj puja vidhi) रोली और अक्षत से तिलक करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं। इस वर्ष भैया दूज 9 नवंबर 2018 को मनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

जानिए कब है करवा चौथ और क्‍या है पूजा का शुभ मुहूर्त

ये है पूजा विधि

सेक्टर-2 स्थित लाल मंदिर के पुजारी पंडित विनोद शास्त्री का कहना है कि भैया दूज (bhai dooj) के दिन बहनें आसन पर चावल के घोल से चौक बनाएं। रोली, चावल, चांडाल, घी का दिया, मिष्ठान से थाल सजाएं। सुपारी, कद्दू के फूल, मुद्रा हाथों पर रख कर धीरे-धीरे हाथों पर पानी छोड़ें। फिर भाई के माथे पर तिलक लगाएं। इसके बाद भाई को बहन को उपहार देना चाहिए। बहन भाई की लंबी उम्र की कामना करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो