UP के सबसे Hitech शहर में Tata और Bill Gates ने बनवाया सबसे बड़ा Covid-19 अस्पताल

Highlights:

-अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे अपर मुख्य सचिव

-अस्पताल की व्यवस्थाओं संतुष्ट नज़र आए

-कहा- जल्द ही चालू होगा अस्पताल

By: Rahul Chauhan

Updated: 15 Jul 2020, 11:17 AM IST

नोएडा। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने जिले में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और संक्रमित व्यक्तियों के लिए किए जा रहे इलाज की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने सेक्टर-39 स्थित नए जिला अस्पताल में 400 बेड के कोविड अस्पताल जो टाटा कंपनी एवं बिल्स गेट्स के सहयोग से तैयार किया जा रहा है, उसका निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अस्पताल लेवल-1, 2 व 3 श्रेणी का है। यहां सामान्य और गंभीर मरीजों को भर्ती कर उपचार की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें: गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के रिकॉर्ड केस आए सामने, 3662 पहुंची मरीजों की संख्या

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा करने आए तो वे सीधे 5वें व 6वें फ्लोर पर बने लेवल 3 के कोविड वार्ड का निरीक्षण करने पहुंचे। अस्पताल का निर्माण नोएडा प्राधिकरण की ओर से किया गया है, जबकि टाटा समूह व बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से करीब 17 करोड़ की लागत से अस्पताल में संसाधन जुटाए गए हैं। जहां वेंटिलेटर से लेकर ऑक्सीजन तक की सुविधा मिलेगी। इस अस्पताल में फिलहाल 154 बेड तैयार किए जा चुके हैं। सभी बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है। आईसीयू में 24 बेड की व्यवस्था की गई है। इस अस्पताल में 6 वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की गई है। इस हॉस्पिटल में भविष्य में 400 बेड की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें: एक और अनामिका शुक्ला: फर्जी डिग्री पर 10 साल से कर रही थी नौकरी, अब तक ले चुकी 40 लाख की सैलरी

गौरतलब है कि यह जिले का सबसे बड़ा कोविड-19 अस्पताल होगा। वर्तमान में चाइल्ड पीजीआइ में 50, ग्रेनो राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में 150 बेड की सुविधा है। यहां करीब 100 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की लिस्ट तैयार कर ली है। सभी डॉक्टर जिले की विभिन्न सीएचसी-पीएचसी से संबंध हैं।

coronavirus
Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned