कोरोना की तीसरे वेव से निपटने की तैयारी शुरू, हर जिले में बच्चों के लिए बन रहे ICU: योगी आदित्यनाथ

कोरोना के खिलाफ लड़ाई चल रही है। प्रदेश में सक्रिय केसों की -संख्या 3 लाख 10 हज़ार से कम हो कर 1 लाख 65 हज़ार हुई।

By: Rahul Chauhan

Published: 16 May 2021, 06:18 PM IST

नोएडा। कोरोना महामारी (coronavirus) के खिलाफ चल रहे अभियान की ग्राउंड जीरो कराकर जानकारी हासिल करने के लिए प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm yogi adityanath) ने रविवार गौतमबुद्ध नगर जिले का दौरा किया। उनका हेलीकॉप्टर (helecopter) नोएडा के बॉटनिकल गार्डन हेलीपैड पर उतरा। उसके बाद मुख्यमंत्री का काफिला नोएडा के सेक्टर-6 वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंचा। जिसका निरीक्षण योगी आदित्यनाथ ने किया और लोगों को सर्टिफिकेट भी बांटे।

योगी आदित्यनाथ ने इसके पश्चात नोएडा के सेक्टर 16 ए स्थित एनटीपीसी के सभागार में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की और कोविड-19 चलाए जा रहे अभियान के बारे में उनके इनपुट लिए। इसके बाद उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी में टीकाकरण काफी तेजी गति से और वृहद पैमाने पर किया जा रहा है। जिसका परिणाम भी आने लगा है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई चल रही है। पिछले 12 दिन में पूरे प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्या कम हुई है। प्रदेश में 30 अप्रैल को जहां कोरोना के 3 लाख 10 हज़ार एक्टिव केस थे। आज उत्तर प्रदेश में यह घटकर 1लाख 65 हज़ार रह गए हैं। कोरोना के मामले में लगा हुआ लगातार गिरावट आ रही है।

यह भी पढ़ें: Noida पहुंचे सीएम Yogi Adityanath, दो दिन में पांच जिलों का करेंगे दौरा, देखें पूरा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों का आकलन है कि कोरोना की तीसरी वेव भी आएगी। इसके लिए प्रदेश में अभी से कार्य योजना तैयार की जा रही है। महिला-बच्चों के लिए हर जनपद में अस्पताल अभी से तैयार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। डायल 102 की 220 एंबुलेंस को महिलाओं और बच्चों के लिए डेलीगेटेड किया गया हैं। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि तीसरी वेब में बच्चे ज्यादा शिकार हो सकते हैं। इसलिए प्रदेश सरकार प्रत्येक जनपद में और मेडिकल कॉलेज में बच्चों के आईसीयू बनाने का काम शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने इसके पश्चात नोएडा के सेक्टर-168 स्थित छपरौली गांव का दौरा भी किया और वहां पर कोविड-19 के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री कोरोना के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान से संतुष्ट नजर आए। इसके बाद वे यहां से हेलीकाप्टर मेरठ के लिए प्रस्थान कर गए। मेरठ के बाद वह गाजियाबाद पहुंचेंगे

गाजियाबाद में करेंगे रात्रि प्रवास

शाम 5:00 बजे मुख्यमंत्री मेरठ से गाजियाबाद पहुचेंगे और वहां इंटीग्रेटेड कोविड-19 सेंटर देखेंगे। कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के अफसरों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री गाजियाबाद में ही रात्रि प्रवास करेंगे। सोमवार की सुबह प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद जिलाधिकारी कार्यालय जाएंगे। यहां से सुबह करीब 10:30 बजे मुजफ्फरनगर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

सोमवार दोपहर से पहले 11 बजे मुजफ्फरनगर पहुचेंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री करीब 11 बजे मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन पहुचेंगे , जिसके बाद इंटीग्रेटेड कोविड-19 सेंटर जाएंगे साथ ही कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी करेंगे। कलेक्ट्रेट सभागार में पहले जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। जिसके बाद वो मीडिया को संबोधित करेंगे। जिले के किसी गांव का भ्रमण करने भी जाएंगे। दोपहर में करीब 1:00 बजे मुजफ्फरनगर से सहारनपुर के लिए उड़ान भरेंगे।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ग्राउंड जीरो पर, 13 जिलों में 40 से अधिक स्थानों पर पहुंचे

आखिरी पड़ाव सहारनपुर जिला होगा

मुख्यमंत्री योगी करीब 1:30 बजे सहारनपुर पुलिस लाइन पहुचंगे। वहीं से वो सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे। सहारनपुर के इंटीग्रेटेड कोविड-19 सेंटर का दौरा कर वहां कंट्रोल रूम की कार्यप्रणाली समझेंगे। जिसके बाद सर्किट हाउस में जिले के पुलिस, प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और सहारनपुर मंडल के बाकी जिलों के डीएम के साथ वर्चुअल मीटिंग होगी। मुख्यमंत्री सहारनपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेगें और किसी एक गांव के दौरे के लिए भी जाएंगे। मुख्यमंत्री शाम करीब 4:30 बजे सरसावा एयरपोर्ट से लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट के लिए राजकीय वायुयान से उड़ान भरेंगे।

coronavirus
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned