scriptमजेंटा मेट्रो लाइन से 35 मिनट में नोएडा से पहुंचेंगे एयरपोर्ट, तीन यूनिवर्सिटी को करेगी कनेक्ट | delhi metro magenta line will inaugurated today can reach airport in m | Patrika News

मजेंटा मेट्रो लाइन से 35 मिनट में नोएडा से पहुंचेंगे एयरपोर्ट, तीन यूनिवर्सिटी को करेगी कनेक्ट

locationनोएडाPublished: May 28, 2018 02:07:19 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 28 मई शाम से पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाएगी। जिससे दिल्ली समेत नोएडा और गाजियाबाद के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

metro

मजेंटा लाइन मेट्रो शुरु होने के बाद नोएडा से एयरपोर्ट पहुंचने में लगेंगे महज 35 मिनट

नोएडा। 27 मई को वेस्ट यूपी समेत दिल्ली-एनसीआर को देश के सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे मिलने के बाद अब एक और नई सौगात मिलने वाली है। जिससे लाखों लोगों को फायदे के साथ बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल, दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 28 मई शाम को उद्धाटन किया जाएगा। जिसके बाद 29 मई से यह आम जनता के लिए पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाएगी। जिससे दिल्ली समेत नोएडा और गाजियाबाद के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि मजेंटा लाइन दिल्ली मेट्रो की प्रमुख ब्लू लाइन, येलो लाइन और वॉयलेट लाइन को क्रॉस करेगी। जिससे लाखों लोगों को अब डायरेक्ट कनेक्टिविटी भी मिल सकेगी।
यह भी पढ़ें

मतदान के दौरान पुलिस ने सपा के इस पूर्व सांसद को लिया हिरासत में

महज 35 मिनट में पहुंच जाएंगे एयरपोर्ट

नोएडा या गाजियाबाद से एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को भी इससे बड़ी राहत मिलेगी। मजेंटा लाइन नोएडा से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक महज 35 मिनट में पहुंचा देगी। इसके साथ ही नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोगों को भी सफर करने में मजह 50 मिनट का समय लगेगा। जबकि अभी तक लोगों को करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है।
यह भी पढ़ें

जानिए, कितने तापमान में पीएम मोदी ने की जनसभा, ‘गर्मी से बचने के लिए क्या-क्या न हुए इंतजाम’

नोएडा से द्वारका, उत्तम नगर जाने में लगेगा कम समय

वहीं मजेंटा लाइन शुरु होने के बाद नोएडा से दिल्ली के द्वारका और उत्तम नगर जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि अभी तक लोग ब्लू लाइन मेट्रो से ही द्वारका और उत्तम नगर जा सकते थे और ये लाइन काफी लंबे रूट से पहुंचती थी। जिसमें मंजिल तक पहुंचने में करीब 2 घंटे का समय लग जाता है। लेकिन अब काफी कम समय में लोग अपने घर व दफ्तर पहुंच सकेंगे।
यह भी पढ़ें

भाजपा विधायक ने सीएम योगी को ही दे दिया खुला चैलेंज, बोले- ‘अब ये करके दिखाओ’

छात्रों को मिलेगा बड़ा लाभ

बता दें कि मजेंटा लाइन पूरी तरह ऑपरेशनल होने के बाद सबसे बड़ा फायदा छात्रों को मिलेगा। इसका कारण यह है कि मजेंटा लाइन दिल्ली-एनसीआर के चार प्रमुख शिक्षण संस्थानों जेएनयू, आईआईटी, जामिया मिली इस्लामिया और नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई है। जहां लाखों छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं।
यह भी पढ़ें

मेरठ-दिल्ली और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के साथ ही मोदी सरकार 5 लाख करोड़ की लागत से देश में बना रही इतने किमी हाईवे

पिछले साल पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा से मजेंटा लाइन मेट्रो लाइन के पहले चरण का उद्घाटन किया था। वर्तमान में नोएडा में मजेंटा लाइन के दो मेट्रों स्टेशन हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो