script

पटाखा व्यापारियों का सुप्रीम कोर्ट से सवाल, कैसे पालेंगे हम अपना परिवार

locationनोएडाPublished: Oct 11, 2017 12:44:10 pm

Submitted by:

pallavi kumari

दिल्ली एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कोर्ट में डाली पिटीशन, फैसला बदलने का किया आग्रह, लाखों के पटाखें के हो जाएंगे बर्बाद

Delhi NCR cracker Businessman

Delhi NCR cracker Businessman

नोएडा. दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने से नोएडा में पटाखा व्यापारियों को 30 से 40 लाख रुपये का नुकसान हो सकता है। अपने इस नुकसान की भरपार्इ आैर रोजगार पाने के लिए लगातार पटाखा एसोसिएशन के लोग सुप्रीम कोर्ट से फैसला वापस लेने का आग्रह कर रहे हैं। दरअसल लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही शहर के कर्इ पटाखा विक्रेता 30 से 40 लाख रुपये की पटाखें ला चुके हैं। यहीं कारण है कि अगर कोर्ट का फैसला नहीं बदला, तो बड़ा नुकसान हो सकता है।
हर साल भंगेल आैर सेक्टर-33 में लगता है पटाखा बाजार

हर साल दिवाली से तीन दिन पहले नोएडा के सेक्टर-33 आैर भंगेल में प्रशासन की अनुमति के बाद पटाखाें की मार्केट लगार्इ जाती है। जिसमें दुकान लगाने वालों को कर्इ तरह की प्रक्रिया पूरी कर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट आॅफिस में आवेदन करना पड़ता है। इसके लिए कर्इ सौ लोग डीडी बनवाने से लेकर रुपये देकर आवेदन करते हैं। यहां से मार्केट में दुकानों को स्थिती को एक लकी ड्रा किया जाता है। जिसमें जिस भी आवेदक की पर्ची निकलेंगी। वहीं मार्केट में पटाखें की दुकान लगा पाता है। इसके लिए हर साल की तरह इस बार भी कर्इ सौ लोगों ने आवेदन किया था। इसके लिए मंगलवार को दुकानों के लिए ड्रा होना था। हालांकि अभी इसे निरस्त कर दिया गया है।
इस बार नोएडा में लगनी थी पटाखों की 57 दुकानें, अब अधर में लटकी

पटाखें विक्रेता एसाेसिएशन के सदस्य सुनिल ने बताया कि हर साल नोएडा में भंगले आैर सेक्टर-33 में पटाखा मार्केट लगार्इ जाती है। इसकी प्रक्रिया दिवाली से एक महीने पहले ही शुरू हाे जाती है। इस बार भी प्रशासन की आेर से भंगेल में 17 आैर सेक्टर-33 में 40 दुकान लगाने के लिए आवेदन कराया गया था। आवेदन करने के साथ ही हम जैसे छोटे व्यापारी एक से डेढ़ लाख रुपये पटाखें दिल्ली से बिक्री के लिए ला चुके है। सभी विचार बनाया था कि लाइसेंस मिलते ही मार्केट में दुकान लगाकर पटाखों की बिक्री करेंगे। मार्केट में दुकान लगाने वाले 30 से 40 लोग पटाखें ला चुके है।
कोर्ट में पिटीशन डाल की फैसला बदलने की मांग


इस दौरान मौजूद कर्इ पटाखा व्यापारियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ मंगलवार को पिटीशन दायर की है। अपनी पिटीशन में पटाखा व्यापारियों ने कोर्ट से पटाखा बिक्री पर रोक का आदेश वापस लेने की मांग की है। उन्होंने इसमें यह भी बताया है कि अगर पटाखें बिक्री पर रोक लग जाएगी, तो उनका लाया हुआ लाखों का माल खराब हो जाएगा। इससे उनके सामने परिवार चलाने के लिए पैसे की समस्या पैदा हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो