विशेष कृपा के लिए हनुमान जी की दिन में नहीं बल्कि रात में करें पूजा, प्रसन्न होंगे संकट मोचन

विशेष कृपा के लिए हनुमान जी की दिन में नहीं बल्कि रात में करें पूजा, प्रसन्न होंगे संकट मोचन

Ashutosh Pathak | Updated: 22 Jan 2019, 08:31:56 AM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

रात में हनुमान जी की पूजा करते समय भी विशेष बातों का रखें ध्यान

night pooja of hanuman ji will be make happy, pooja in the night, distress will be far

नोएडा। मंगलवार और शनिवार (Tuesday and Saturday) को हनुमान जी (Hanuman Ji) का दिन कहा जाता है और लोग अपने संकट को दूर करने के लिए संकट मोचन (Sankat mochan) की पूजा करते हैं। लेकिन कई बार बजरंगबली (Bajrangbali) के मंदिर जाने, हनुमान (Hanuman Ji) पाठ करने, सिंदूर चढ़ाने पर भी कष्ट दूर नहीं होते और जीवन में संकट यथा स्थिती बनी रहती है। अगर आप भी परेशान हैं तो कुछ खास पूजा करके अपने कष्टों को दूर कर सकते हैं।

हनुमान जी (Hanuman Ji) अजर, अमर, अविनाशी है। हनुमान जी (Hanuman Ji) भगवान राम (Lord Ram) के सबसे बड़े भक्त हैं और धार्मिक ग्रंथों में भी बताया गया है कि हनुमान जी दिनभर श्रीराम की सेवा में लीन रहते है। मान्यता है कि जब रात के समय प्रभु राम आराम करते हैं उसके बाद ही हनुमान जी अपने भक्तों और सांसार पर ध्यान देते हैं। इसलिए कहा जाता है कि रात के समय में हनुमान जी की पूजा की जाए तो संकटमोचन अपने भक्तों की जरूर सुनते हैं। अगर आप भी हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रात के समय हनुमान जी की पूजा करें। आपके सारे कष्ट दूर होंगे।

रात में कब करें पूजा- अगर आप किसी नौकरी, विवाह, बच्चे को लेकर परेशान है तो प्रत्येक मंगलवार और शनिवार रात 8 बजे श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर आप धन, पैसा, कानूनी विवाद जैसे मामलों में उलझें हैं और कर्ज आदि की समस्या से गुजर रहे हैं तो हनुमान चालीसा का प्रतिदिन रात 8.30 बजे पाठ करें और कोशिश करें कि 9 दिन में 108 पाठ पूरे हो जाएं। आप देखेंगे आपको सफलता मिलने लगेगी।

यदि जीवन में कोई परेशानी हो

यदि आपके जीवन में किसी भी तरह की परेशानी है तो रात के समय हनुमान चालीसा का पाठ करें। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान दें अगर आपने पूजा पाठ 9 बजे रात शुरू की है तो हर दिन उसी वक्त करें। यानी पाठ करने का समय ना बदले। इसके साथ ही पूजा का स्थान और आसन भी न बदलें। आप देखेंगे की 21 दिन लगातार पाठ करने के बाद आपकी समस्या हल होना शुरू हो जाएगी। मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं और चालीसा का पाठ करें। यह उपाय दांपत्य जीवन में सरसता लाता है।

हनुमान पूजा के दौरान क्या नहीं करें- Do not Do During Hanuman Pooja / Measures to please hanuman ji

पूजा के स्थान पर शांति रहे, पूजा के दौरान टीवी ना चलाएं या कोई गीत, संगीत ना बजाएं।

बहुल लोग टीवी, मोबाइल आदि में हनुमान आरती या चालिसा लगा लेते हैं, ऐसा बिल्किल नहीं करें।

हनुमान जी का पाठ करने के बाद आरती किए बगैर आसन नहीं छोड़े।

एक बात का विशेष ध्यान दें हनुमान जी की पूजा करने के लिए ऐसा चित्र अपने पूजा स्थान पर रखें, जिसमें श्री राम और लक्ष्मण दोनों हों

पूजा करने में प्रसाद के रुप में किसी भी वस्तु का प्रयोग नहीं करें। बल्कि प्रसाद में बेसन से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned