scriptबड़ी खबर: यूपी के इस एयरपोर्ट पर उतरेंगे सबसे बड़े प्लेन | India's largest cargo airport will be constructed in jewar | Patrika News
नोएडा

बड़ी खबर: यूपी के इस एयरपोर्ट पर उतरेंगे सबसे बड़े प्लेन

यूरोप आैर चीन में इस एयरपोर्ट से होगा सबसे ज्यादा निर्यात

नोएडाApr 05, 2018 / 01:13 pm

Nitin Sharma

cargo aeroplane

नोएडा।यूपी के इस जिले में जल्द ही बनने जा रहा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश के अन्य एयरपोर्ट से क्षेत्रफल अनुसार सबसे बड़ा होने के साथ ही एक आेर खासियत से जुड़ चुका है। जी हां यह खासियत इस एयरपोर्ट पर सबसे बड़े जहाज उतरने की है। दरअसल इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा कार्गो एयरपोर्ट भी होगा। इसकी तैयारी यमुना प्राधिकरण ने शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें

नोट फॉर वोट मामले में बढ़ सकती हैं भाजपा आैर सपा के नेताआें की मुश्किले

इस जगह बनेगा देश का सबसे बड़ा कार्गो एयरपोर्ट

यूपी के जेवर में देश भर के एयरपोर्ट में क्षेत्रफल अनुसार सबसे बड़े एयरपोर्ट में ही कार्गे एयरपोर्ट शामिल है। कार्गो एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसकी वजह क्षेत्रफल के साथ ही यहां सबसे बड़े कार्गो जहाज का उतरना भी है। वहीं गौतमबुद्घ नगर से लेकर गाजियाबाद के व्यापारियों के लिए है यह एक बड़ी सुविधा साबित होगी।

यह भी देखें-पश्चिम उत्तरप्रदेश की खबरें देखने के लिए यहां क्लिक करें

यूपी के इन जिलों का आधे से ज्यादा सामान कार्गो से भेजा जाता है

आपकों बता दें कि यूपी के शो वीडो कहे जाने वाले नोएडा के गौतमबुद्घ नगर आैर गाजियाबाद जिले से
51 प्रतिशत सामान दूसरों देशों में कार्गो से भेजा जाता है। अभी इसके लिए व्यापारियों को अपना यह सामान दूसरे देशों में भेजने आैर मगांने के लिए पालम कार्गो की मदद लेनी पड़ती है। अब यूपी के गौतमबुद्घ नगर स्थित जेवर में कार्गो एयरपोर्ट बनने के बाद दोनों जिलों के व्यापारियों व आम लोगों को काफी फायदा होगा। जेवर एयरपोर्ट से करीब 60 प्रतिशत माल कार्गो से आयात व निर्यात होने लगेगा।

यह भी पढ़ें

खुशखबरी:दिपावली से पहले योगी इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे शिलान्यास

यूरोप आैर चीन में इस एयरपोर्ट से होगा सबसे ज्यादा निर्यात

यमुना प्राधिकरण के सीर्इआे डाॅ अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट पैसेंजर के अलावा कार्गो में भी देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। उन्होंने बताया कि यहां से यूपी राजस्थान,हरियाणा समेत आसपास के सभी छोटे राज्यों के व्यापारियों का माल दूसरे देशों में आयात व निर्यात किया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट बनने से करीब 56 प्रतिशत माल जेवर एयरपोर्ट काग्रो से आयात व निर्यात होने लगेगा। इनमें सबसे अधिक माल यूरोप व चीन के लिए आयात व निर्यात किया जाएगा। कार्गो को और अधिक बढ़ाने के लिए जेवर एयरपोर्ट के आसपास इलेक्ट्रिकल्स, टेक्सटाइल आैर इलेक्ट्रोनिक्स की बड़ी यूनिट लगार्इ जा रही है। जिसके बाद यहां देश का सबसे बड़ा टेक्सटाइल कल्सटर पार्क विकसीत किया जाएगा। इतना ही नहीं इन यूनिटों के आने से पांच लाख से भी कहीं ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सकेंगा।

Home / Noida / बड़ी खबर: यूपी के इस एयरपोर्ट पर उतरेंगे सबसे बड़े प्लेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो