रेलवे ने बदल दिया ये वर्षों पुराना नियम, अब सफर करने के दौरान साथ नहीं रखनी पड़ेगी यह चीज

रेलवे ने बदल दिया ये वर्षों पुराना नियम, अब सफर करने के दौरान साथ नहीं रखनी पड़ेगी यह चीज

Nitin Sharma | Updated: 06 Oct 2019, 02:05:53 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

Highlights

  • इस नियम के तहत कई बार लोगों को उठानी पड़ती थी भारी परेशानी
  • चेकिंग के दौरान TTE मांगता है आईडी Proof
  • अब सफर करते समय TTE के ID Proof मांगने पर कर सकते है ये काम

नोएडा। जब भी आप ट्रेन (Train) में सफर करने के लिए तैयारी करते हैं तो सबसे पहले उसमें अपने Identity Cardसे लेकर (Id Proof) आईडी प्रुफ को रखते है। इसे घर भूल ने पर भारी समस्या का सामना करना पड़ा होगा। इसकी वजह चेकिंग (Checking) के दौरान आईडी प्रुफ दिखाना (Railway) रेलवे का पुराना नियम है, लेकिन अब आप को किसी भी (ID Card) आईडी कार्ड रखने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह रेलवे के वर्षों पुराने इस नियम में थोड़ा बदलाव होना है। इसके साथ ही आपका (Smart Phone) स्मार्टफोन आप को इससे बचा सकता है।

आईडी घर छूटने पर कर सकेंगे यह काम

दरअसल, कुछ महीने पहले ही (Indian Railway) भारतीय रेलवे ने एक नोटिफिकेशन (Notification Issue) जारी किया था। इसमें बताया गया था कि (Digital Form) डिजिटल फॉर्म में भी आपका (ID Proof) आईडी प्रुफ मान्य होता है। अब आप अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को (Centeral Government) केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त (Digilocker app) डिजिलॉकर ऐप में भी रख सकते हैं। जिसे फोन में (Upload) अपलोड कर उसमें अपनी (Id save) आईडी सेव कर सकते है और रेल में सफर के दौरान (TTE) के मांगने पर उसे दिखा सकते है। इसमें आप को को अपने (Licence) या किसी भी पहचान पत्र की (Hard Copy) हार्ड कॉपी दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

digilocker.jpeg

यह बनाया गया नया नियम

रेलवे के मुरादाबाद डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि कुछ माह पहले ही (Indian Railway) भारतीय रेलवे की तरफ से सभी जोन में लेटर प्राप्त हुआ था। इसमें आदेश था कि (Aadhar Card) आधार कार्ड, Driving Licence को (Digital Form) डिजिटल फॉर्म में भी मान्य होगा। इसमें कहा गया है कि रेल में सफर के दौरान (ID Proof) आईडी प्रुफ की हार्ड कॉपी न होने पर यात्री डिजीलॉकर (Digilocker) में अपनी (login) लॉग इन से ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या दूसरी वैध आईडी दिखाता है। तो वह मान्य होगा।

फोन में ऐसे Upload कर Digilocker में सेव कर सकते है दस्तावेज

वहीं बता दें कि (Digilocker) डिजिलॉकर केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक मोबाइल ऐप है। इसे आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन में (Play store) प्ले स्टोर से (Download) डाउनलोड कर सकते है। जिसके बाद इस पर अपनी आईडी बनाकर इसमें अपने जरूरी (Documents Save) डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं। इसके (Documents) डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रखने के बाद आपको भौतिक रूप से कोई डॉक्युमेंट्स रखने की जरूरत नहीं होगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned