scriptरेलवे ने बदल दिया ये वर्षों पुराना नियम, अब सफर करने के दौरान साथ नहीं रखनी पड़ेगी यह चीज | indian railways will accept id proof on digilocker | Patrika News

रेलवे ने बदल दिया ये वर्षों पुराना नियम, अब सफर करने के दौरान साथ नहीं रखनी पड़ेगी यह चीज

locationनोएडाPublished: Oct 06, 2019 02:05:53 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

Highlights

इस नियम के तहत कई बार लोगों को उठानी पड़ती थी भारी परेशानी
चेकिंग के दौरान TTE मांगता है आईडी Proof
अब सफर करते समय TTE के ID Proof मांगने पर कर सकते है ये काम

railway.jpeg

Railway station survey conducted for ISO certificate

नोएडा। जब भी आप ट्रेन (Train) में सफर करने के लिए तैयारी करते हैं तो सबसे पहले उसमें अपने Identity Cardसे लेकर (Id Proof) आईडी प्रुफ को रखते है। इसे घर भूल ने पर भारी समस्या का सामना करना पड़ा होगा। इसकी वजह चेकिंग (Checking) के दौरान आईडी प्रुफ दिखाना (Railway) रेलवे का पुराना नियम है, लेकिन अब आप को किसी भी (ID Card) आईडी कार्ड रखने की जरूरत नहीं है। इसकी वजह रेलवे के वर्षों पुराने इस नियम में थोड़ा बदलाव होना है। इसके साथ ही आपका (Smart Phone) स्मार्टफोन आप को इससे बचा सकता है।

आईडी घर छूटने पर कर सकेंगे यह काम

दरअसल, कुछ महीने पहले ही (Indian Railway) भारतीय रेलवे ने एक नोटिफिकेशन (Notification Issue) जारी किया था। इसमें बताया गया था कि (Digital Form) डिजिटल फॉर्म में भी आपका (ID Proof) आईडी प्रुफ मान्य होता है। अब आप अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को (Centeral Government) केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त (Digilocker app) डिजिलॉकर ऐप में भी रख सकते हैं। जिसे फोन में (Upload) अपलोड कर उसमें अपनी (Id save) आईडी सेव कर सकते है और रेल में सफर के दौरान (TTE) के मांगने पर उसे दिखा सकते है। इसमें आप को को अपने (Licence) या किसी भी पहचान पत्र की (Hard Copy) हार्ड कॉपी दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

digilocker.jpeg

यह बनाया गया नया नियम

रेलवे के मुरादाबाद डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि कुछ माह पहले ही (Indian Railway) भारतीय रेलवे की तरफ से सभी जोन में लेटर प्राप्त हुआ था। इसमें आदेश था कि (Aadhar Card) आधार कार्ड, Driving Licence को (Digital Form) डिजिटल फॉर्म में भी मान्य होगा। इसमें कहा गया है कि रेल में सफर के दौरान (ID Proof) आईडी प्रुफ की हार्ड कॉपी न होने पर यात्री डिजीलॉकर (Digilocker) में अपनी (login) लॉग इन से ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या दूसरी वैध आईडी दिखाता है। तो वह मान्य होगा।

फोन में ऐसे Upload कर Digilocker में सेव कर सकते है दस्तावेज

वहीं बता दें कि (Digilocker) डिजिलॉकर केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक मोबाइल ऐप है। इसे आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन में (Play store) प्ले स्टोर से (Download) डाउनलोड कर सकते है। जिसके बाद इस पर अपनी आईडी बनाकर इसमें अपने जरूरी (Documents Save) डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं। इसके (Documents) डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रखने के बाद आपको भौतिक रूप से कोई डॉक्युमेंट्स रखने की जरूरत नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो